मानसून के दौरान बढ़ जाती है इन 10 स्थानों की खूबसूरती

author image
Updated on 27 Jun, 2016 at 11:12 am

Advertisement

भारत की प्राकृतिक सुन्दरता मानसून के दिनों में और निखर जाती है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप मानसून का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं।

आइए उन जगहों के बारे में जानते हैं, जहां मानसून के दिनों में जाना चाहिए।

1. पुडुचेरी

पुडुचेरी पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। मानसून के समय यहा घूमने का एक अलग ही अानंद है।

2. परवाणु, हिमाचल

चंडीगढ़ से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित परवाणु पहाड़ियों में बसा एक हिल स्टेशन है। यहां कई पहाडि़यां और बगीचे है जो पर्यटक को आकर्षित करते हैं। बारिश में मौसम खूबसूरत रहता है।

3. उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह अपने इतिहास, संस्कृति अौर अपने अाकर्षक स्थलों के लिये मशहूर है। उदयपुर अपनी खूबसूरत प्रसिद्ध झीलो के कारण इसे ‘झीलों की नगरी’ के नाम से भी जाना जाता है। यहां अरावली की पहाड़ियों से घिरा मानसून महल है।

4. शिलॉंग, मेघालय

शिलॉंग मेघालय की राजधानी होने के साथ ही हिल स्टेशन भी है। इसे पूरब का स्कॉटलैंड कहा जाता है। मानसून के दौरान बादल हमेशा छाए रहते हैं, जिससे यह जगह अौर भी खूबसूरत दिखता है।

5. मन्नार, केरल


Advertisement

मन्नार केरल का एक प्रमुख खूबसूरत पर्वतीय स्थल है। यहां के चाय बागान भारत में सबसे ऊंचाई पर स्थित हैं। भारत की जायकेदार चाय इन्हीं बागानों से आती हैं। भागदौड़ जिंदगी और प्रदूषण से दूर यह जगह हजारों लोगों को अपनी ओर खींचता है। मानसून में यह अौर भी खूबसूरत हो जाता है।

6. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

दार्जिलिंग पहाड़ की चोटी पर स्थित है। यहां बारिश जून से सितम्बर तक होती है। टॉय ट्रेन से सफर करते हुए आप इसके चारों ओर के प्राकृतिक नजारों का लुफ्त ले सकते हैं। चाय के लिए डार्जिलिंग दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं।

7. चांदीपुर, ओडिशा

चांदीपुर खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्थान ओडिशा के बालेश्वर रेलवे स्टेशन से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बारिश के दिनों में यहां का समुद्र तट आकर्षित करता है।

8. कुर्ग, कर्नाटक

पहाड़ों और घाटियों का प्रदेश कुर्ग दक्षिण भारत का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। यह समुद्र तल से करीब 1525 मीटर की ऊंचाई पर है। कुर्ग अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां अापको पहाड़, हरे-भरे जंगल के अलावा चाय और कॉफी के बागान भी मिलेंगे। इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है।

9. लोनावला, महाराष्ट्र

लोनावाला महाराष्ट्र के पश्चिमी क्षेत्र में एक लोकप्रिय अौर खूबसूरल पहाड़ी क्षेत्र है। समुद्र तल से करीब 625 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। मानसून के मौसम में बारिश के साथ बौद्ध धर्म के मंदिर भी देख सकते हैं।

10. दूधसागर जल प्रपात, गोवा

गोवा-कर्नाटक की सीमा के पास स्थित दूधसागर जलप्रपात को देखना अपने आप में एक अनोखा अनुभव हो सकता है। देखने में लगता है कि मानों पहाड़ों से दूध गिर रहा हो। मानसून के दौरान पर्यटकों को ज़्यादा आकर्षित करता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement