आपका मनमोह लेगी पहाड़ों से घिरे देवीकुलम की प्राकृतिक सुंदरता

Updated on 13 Nov, 2017 at 6:46 pm

Advertisement

केरल के इडुक्की जिले में स्थित छोटा, मगर बेहद खूबसूरत हिल स्टेशनल देवीकुलम के बारे में कम ही लोग जानते होंगे। मुन्नार से सिर्फ़ 16 किलोमीटर दूर है, इसके बावजूद यह उतना लोकप्रिय नहीं है। दरअसल, यह अधिक प्रचारित नहीं है। इसी वजह से यह भीड़ और प्रदूषण से भी बचा हुआ है। यदि आप आने वाली छुट्टियों में कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं, तो केरल के इस खूबसूरत हिल स्टेशन की सैर करना न भूलें।

देवीकुलम की खास बात यह है कि यहां चारों तरफ फैले ऊंचे-ऊंचे पहाड़, उस पर फैली हरियाली और पहाड़ों से गिरते झरनों का मनोहर दृश्य तो आपको दिखेगा ही, साथ ही यहां आपको कई पौराणिक कथाओं से साम्य भी मिलेगा। इनमें सबसे अधिक प्रचलित है सीता झील।

सीता लेक

blogspot


Advertisement

माना जाता है कि इस झील में देवी सीता स्नान करने आती थीं, इसलिए इसका नाम उन्हीं के नाम पर पड़ा। इस झील में एक गर्म पानी का झरना भी है। कहा जाता है की इस झील में नहाने से सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं। यह झील बेहद सुंदर है और परिवार के साथ जाने के लिए बेस्ट जगह भी।

इराविकुलम नेशनल पार्क

मुन्नार से इसकी दूरी करीब 15 किलोमीटर है। यह पार्क 97 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है। पहले यह पार्क अभयारण्य था, लेकिन बाद में इसे नेशनल पार्क बना दिया गया। यहां आपको भालू, लंगूर के अलावा ढेर सारे अन्य जानवर और खास तरह के पंछी दिखेंगे।

किज़रकुथु फॉल्स

यह रेनबो फॉल्स के नाम से भी जाना जाता है और देवीकुलम के बेहतरीन स्थानों में से एक है। इस झरने के आसपास ढेर सारे आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के पौधे हैं। इतना ही नहीं, रॉक क्लाइबिंग और रोमांच  के शौकीन पर्यटकों के लिए भी यह जगह बहुत अच्छी है।

यदि आपको बोटिंग का शौक हैं तो कुंडला लेक जा सकते हैं। यहां स्पीड बोटिंग का मज़ा ले सकते हैं। इसके अलावा भी यहां ढेर सारे वॉटर फॉल्स और लेक हैं, जहां आप कुदरती खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं। देवीकुलम आने पर आप मखमली घास पर चलने और बादलों के बीच सैर का मजा ले सकते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement