क्या यह दिल को झकझोर देने वाली दुनिया की सबसे उदास तस्वीर है?

author image
Updated on 3 Oct, 2017 at 6:40 pm

Advertisement

तस्वीरें बोलती हैं। वो लाखों कहानियां बयां करती हैं। तस्वीरें किसी की खुशी, किसी का दर्द समेटे हुए सब कुछ कह जाती हैं। ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है, जो एक बेजुबान जानवर के विलाप उसकी पीड़ा से हमें रूबरू करा रही है।

जी हां, यह वो तस्वीर है जो हम इंसानों को सोचने पर मजबूर करती है कि हमने अपनी इंसानी बस्तियों को बसाने के चक्कर में लाखों जानवरों के बेघर कर दिया है। उनके कभी आशियाने रहे जंगलों को बर्बाद कर दिया है।

इस तस्वीर को ट्रॉय मोथ नाम के एक फोटोग्राफर ने खींचा है। जब उन्होंने ये तस्वीर खींची उस वक्त उनकी मनोस्थिति क्या थी, इस बारे में उन्होंने बताया है। उस मंजर को बताते हुए फोटोग्राफर बताते हैं कि जब वह लैंडफिल साइट यानी की कूड़े के ढेर की जगह पर पहुंचे तो वहां आग की लपटे लगी हुई थीं।

ट्रॉय मोथ कहते हैंः

“मैं निशब्द था, जो कुछ भी मैं देख रहा था उसने मुझे झकझोर के रख दिया था। जैसे ही मैंने तस्वीर खींची, वो भालू धीरे से मुड़ा और उस धुएं के गुबार की ओर चलने लगा और फिर मेरी आखों से ओझल हो गया। मैं जब तक उस जगह पर था वो भालू फिर वापस नहीं आया।”



फोटोग्राफर आगे कहते हैं कि यह एकमात्र तस्वीर है जिसे जब भी वो देखते हैं उनकी आखें भर आती हैं। उनका कहना है कि ये तस्वीर उनके लिए सिर्फ तस्वीर नहीं, बल्कि उन्हें बहुत कुछ सिखाती है। इस तस्वीर के साथ वह अपने आप को भावनाओं से बंधा पाते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement