महिला क्रिकेट के लिए भी शुरू होने जा रहा है IPL, बदलेगा खेल का चेहरा

Updated on 17 May, 2018 at 1:37 pm

Advertisement

इधर कुछ सालों में महिला क्रिकेटरों ने सुनाम किया है। महिला क्रिकेट भी दर्शकों को आकर्षित में सक्षम है और साथ ही इसकी चर्चा लगातार हो रही है। लिहाजा ये जरूरी है कि महिलाओं को बेहतर मौके और प्लेटफ़ॉर्म मुहैया कराया जाए।

 

इसी सबको देखते हुए बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों के लिए आईपीएल पर विचार करने जा रहा है।

 

क्रिकेट भारत में बेहद लोकप्रिय है और बीसीसीआई इसको भुनाने से एकदम चूकना नहीं चाहता। महिलाओं के लिए अलग आईपीएल कराना बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है। साथ ही ये बीसीसीआई की क्षमता पर निर्भर है कि कैसे वो अलग से एक और आईपीएल सफलतापूर्वक करा सकता है।

 

 

अगले तीन सालों में बोर्ड इस पर अमल कर सकता है।

 


Advertisement

पिछले साल इंग्लैंड में आयोजित महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय महिला खिलाड़ियों ने बेहद उम्दा प्रदर्शन किया था। इतना ही नहीं, टीम वर्ल्ड कप के फ़ाइनल तक भी पहुंची थी। इससे महिला क्रिकेट की लोकप्रियता भी बढ़ गई है और इसीलिए बोर्ड गंभीरता से आईपीएल पर विचार कर रहा है।

 

 

बीसीसीआई अधिकारी विनोद राय के अनुसारः

“अभी हम योजना पर काम कर रहे हैं। सब कुछ ठीक रहा तो अगले दो-तीन साल के भीतर महिलाओं का आईपीएल शुरू हो सकती है।”

 

फिलहाल संभावनाओं की तलाश जारी है। इसको लेकर कुछ मशहूर अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट खिलाड़ियों का मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक टी20 प्रदर्शनी मैच कराने की योजना है। हालांकि, आधिकारिक रूप से अभी महिला क्रिकेटरों के लिए आईपीएल की घोषणा नहीं हुई है।

 

यह याफ है कि इस प्रदर्शनी मैच में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ़्रीका और भारत की खिलाड़ी भाग लेंगी और यह मैच बीसीसीआई बनाम आईपीएल एकादश के बीच होगा। इस मैच को आईपीएल के कायदे-क़ानून के अनुसार ही खेले जाने की योजना है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement