बैंकों की अजीब शर्त, लोन चाहिए तो गिरवी रखो अपनी न्यूड सेल्फ़ी!

Updated on 2 Dec, 2018 at 2:56 pm

Advertisement

जब कुछ अजीब होता है तो उसके चीन में घटित होने के चांस रहते हैं। आखिर चीन से अजूबा देश और कोई हो भी नहीं सकता है जो हटकर करने के लिए दुनियाभर में मशहूर है। अब जब जनसंख्या ही इतनी अपार है तो लोगों की ज़रूरतें भी ज़्यादा होंगी। आजकल ट्रेंड चल पड़ा है लोन लेकर भी शौक पूरे होने चाहिए और युवा इस ओर आंखें मूंदकर बढ़ रहे हैं।

 

बैंक भी सहजता से लोन देकर पैसे से पैसा बनाने में लगे हैं, लेकिन लोन वापसी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। इसको देखते हुए चीन के बैंकों ने जो तरकीब निकाली है वो अजीबोगरीब है। न सिर्फ़ अजीब, बल्कि वाहियात भी है।

 

irishtimes.com


Advertisement

 

चीन में बैंक अब युवाओं से लोन के बदले गिरवी के तौर पर न्‍यूड सेल्फ़ी मांग रहा है। इस तरीके का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है, जिसे ज़्यादातर कंपनियां अपना रही हैं। इस खबर का खुलासा करते हुए वाइस ऑस्‍ट्रेलिया ने कहा है चीन के बैंक लोन मांगने वाले युवाओं से नेकेड सेल्फ़ी बतौर गिरवी मांग रहे हैं। अगर किसी कारण से लोन नहीं चुकाया गया तो इस सेल्फ़ी को धमकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

लोन नहीं चुकाने पर बैंक युवाओं को धमकी देते हैं वो उनकी न्यूड सेल्फ़ी उनके परिवार व दोस्‍तों के बीच लीक कर देंगे। बताया जा रहा है कई बैंक नेकेड वीडियो की भी मांग करता है। इस तरह के लोन को ‘नेकेड लोन सर्विस’ नाम दिया गया है। चीन में बड़े पैमाने पर ऐसे लोन दिए जा रहे हैं।

 

 

चाइना यूथ डेली की मानें तो साल 2016 में ऐसे न्यूड तस्वीरों को जारी भी कर दिया गया था। ये वो थे जिन युवाओं ने 1000 से लेकर 2000 डॉलर तक का लोन लेकर फिर नहीं चुकाया था। ऐसी भी खबर है कई लेनदारों से लोन के बदले सेक्‍स वर्कर का काम कराया जाता है। हालांकि सरकार इन तरकीबों के खिलाफ़ है, लेकिन सोशल मीडिया के ज़रिए धड़ल्ले से ये काम किया जा रहा है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement