गर्भवती हैं हजारों रोहिंग्या मुस्लिम महिलाएं, परिवार नियोजन किट बांट रहा है बांग्लादेश

author image
Updated on 22 Sep, 2017 at 12:13 pm

Advertisement

बांग्लादेश ने अब तक करीब 3 लाख से अधिक रोहिंग्या मुसलमानों को शरण दिया है। म्यांमार से अवैध तरीके से आए मुस्लिम परिवारों के पुनर्वास की व्यवस्था की जा रही है, साथ ही म्यांमार सरकार से इन्हें वापस लेने की बात भी कही जा रही है।

हालांकि, रोहिंग्या मुसलमानों के शिविर से एक चौंकाने वाला वाकया सामने आ रहा है। बांग्लादेश में शरण लेने के लिए पहुंचे हजारों रोहिंग्या मुसलमान महिलाएं गर्भवती हैं।

करीब 16 हजार से अधिक महिलाएं गर्भवती हैं। और एक-एक महिला के करीब 7 से 10 बच्चे हैं।


Advertisement

रोहिंग्या मुसलमानों की बढ़ती आबादी देखकर बांग्लादेश सरकार ने इनके बीच परिवार नियोजन अभियान चलाने का फैसला किया है। रोहिंग्या समुदाय को अपने परिवार का आकार छोटा रखने के लिए प्रेरित करने की योजना तैयार की जा रही है। उन्हें जन्म नियंत्रण गोलियां और अन्य गर्भ निरोधक दिए जा रहे हैं।

बांग्लादेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मोहम्मद नसीम ने बतायाः

“रोहिंग्या समुदाय में प्रजनन दर अधिक है, जबकि जन्म नियंत्रण उपायों के बारे में उन्हें कुछ खास पता नहीं है। यही वजह है कि इनमें जन्म नियंत्रण के तौर-तरीकों के बारे में जानकारी देने के लिए अब तक छह मेडिकल टीम्स बनाई गई हैं।”

बताया गया है कि पिछले 25 अगस्त को बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों के आने का सिलसिला शुरू होने के बाद क्षिण-पश्चिमी बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में अस्थायी रोहिंग्या शिविरों में कम से कम 200 बच्चे पैदा हुए हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement