नवजात के हाथ-पैर तो हैं, पर एक भी अंगुली नहीं है!

Updated on 27 Jul, 2017 at 11:08 pm

Advertisement

सोचकर ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं कि अगर अंगुली नहीं हो तो जीवन कैसा हो! खासकर हाथ में अंगुली का होना अत्यधिक आवश्यक है। बिना अंगुली के हाथ का क्या काम? बच्चे के जन्म की खुशी गुम हो गयी, जब कुमार दंपति को पता चला कि नवजात के हाथ-पैर में अंगुली नहीं हैं।

सांकेतिक

इस बच्चे का जन्म ठाणे नर्सिंग होम में हुआ है। पिता जितेंद्र कुमार को डॉक्टरों ने बताया कि बच्चा न तो पेन पकड़ पाएगा और न ही कम्प्यूटर ही चला पाएगा।

चिकित्सकों के अनुसार, बच्चों में सभी अंगुलियों का न होना एक दुर्लभ घटना है। वहीं, जितेंद्र का कहना है कि डॉक्टरों ने बताने में खासा देर किया। डिलीवरी के बाद जो पता चला वो डायग्नॉस्टिक स्कैन्स में ही पता चल जानी चाहिए थी। प्रेग्नेंसी के समय हुए 6 में से एक स्कैन में भी किसी भी तरह की डिसेबिलिटी का पता कैसे नहीं चला? माना जाता है कि ऐसी डिसेबिलिटी का पता गर्भ के पांचवें महीने में चल जाता है।

सांकेतिक


Advertisement

बच्चे के पिता कुमार कहते हैं कि अगर मुझे पहले ये पता होता तो क्या मैं ऐसे बच्चे जिसकी बहुत खास जरूरते हैं, तो इसे  धरती पर लाने के बारे में सोचता। अधेड़ उम्र पिता उस बच्चे की लाचारी और समस्या को लेकर हताश नजर आते हैं।

फिलहाल यह दंपति अब बच्चे का भविष्य सुनिश्चित करने में व्यस्त है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement