गुजरात में जन्मा यह बच्चा अजूबा है, मुंह में पहले से मौजूद थे 7 दांत

Updated on 11 Sep, 2017 at 7:35 pm

Advertisement

गुजरात में एक नवजात बच्चे के मुंह में एक-दो नहीं, पूरे सात दांत मौजूद पाए गए। डॉक्टर भी देखकर भौंचक्के रह गए कि आखिर ये कैसे संभव है। इस तरह के मामला पहले देखने को नहीं मिला है। इस बच्चे का जन्म पिछले 30 जून को अहमदाबाद के एक अस्पताल में हुआ है।

खबर के अनुसार, बच्चे का नाम प्रयान है। प्रयान की मां 31 वर्षीया निकिता शर्मा ने जन्म के दस दिन बाद इसको गौर किया। बच्चे को जन्म के साथ ही एक इन्फेक्शन के सिलसिले में आईसीयू में भर्ती करा दिया गया। जब वो वापस घर आया तो उसकी मां ने उसे दूध पिलाने की कोशिश की, तभी वह उसके मुंह में इतने सारे दांत को देखकर हैरान रह गईं। बच्चे के पिता हरीश शर्मा ने बताया कि ये दांत कमजोर भी हो रहे थे, जिससे उन्होंने डॉक्टर की सलाह लेना उचित समझा।

बच्चे को डेंटिस्ट के पास ले जाया गया।

अहमदाबाद के डेंटिस्ट मीत रामात्री के अनुसार, बच्चे के मुंह में 7 दांत होना हैरान करने वाला मामला है। ये अपनी तरह का दुनियाभर में पहला मामला हो सकता है। ये दांत बच्चे को नुक्सान पहुंचा सकते थे। बच्चे के जन्म के समय एक या दो दांत होने की बात सुनी गई है, लेकिन सात दांत का होना हैरान करने वाली घटना है। लिहाजा इन दांतों को निकाल दिया गया है।



डॉक्टर के मुताबिक, इन दांतों को इसलिए निकाल दिया गया है कि कमजोर होकर टूटने पर बच्चा इसे निगल न जाए और उससे कुछ नुक्सान न पहुंचे। दांत निकालने के लिए बच्चे का तीन दिन में दो ऑपरेशन किए गए।

बच्चों में जन्म के समय दांत होने के कई कारण हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान कुपोषण, जेनेटिक और मेडिकल कारण भी ऐसा हो सकता है। ऐसे दांत निकाल देना ही बेहतर होता है, ताकि बच्चे दांत के टूटने पर निगल ना जाएं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement