भारी हिमस्खलन के चपेट में आर्मी पोस्ट, 6 जवान शहीद

author image
Updated on 26 Jan, 2017 at 4:56 pm

Advertisement

हिमस्खलन की अलग-अलग दो घटनाओं में आर्मी पोस्ट के चपेट में आने से सेना के 6 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि छह को बचा लिया गया है। ये सभी जवान 51 राष्ट्रीय राइफल्स से बताए जाते हैं। यह हादसा जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर से करीब 200 किलोमीटर दूर गुरेज सेक्टर में हुआ है।

बताया गया है कि बांदीपुरा जिले में नियंत्रण रेखा के नजदीक स्थित सेना के शिविर पर बर्फ की एक बड़ी चट्टान आ गिरी। इस वजह से कुछ सैनिक उसमें फंस गए। यह हिमस्खलन दूसरी बार हुआ था। इन सैनिकों को सुरक्षित निकालने के लिए युद्ध-स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं।

इससे पहले बुधवार को हुए हिमस्खलन में फंसे तीन सैनिकों के शव निकाले गए। हालांकि, अब तक यह नहीं पता चल सका है कि यहां कितने सैनिक दबे हुए हैं।

बुधवार को ही गुरेज सेक्टर में हिमस्खलन से चार ग्रामीणों की मौत हो गई। मतृकों में बादुगम गांव के मेहराज-उद-दिन लोन(55), उनकी पत्नी अजीजी(50), बेटा इरफान(22) और गुलशन(19) शामिल हैं। राहत व बचाव कर्मियों ने लोन के एक और बेटे रेयाज अहमद को बचा लिया है।



सर्दी के दिनों में इस इलाके में हिमस्खलन की घटनाएं होती रहती हैं। हाल ही में अधिकारियों ने हिमस्खलन की चेतावनी जारी की थी। स्थानीय लोगों से पहाड़ी इलाकों से दूर रहने के लिए कहा गया था।

गौरतलब है कि पिछले साल 10 फरवरी को नॉर्थ ग्लेशियर में भारी हिमस्खलन की चपेट में आकर 19 मद्रास रेजिमेंट के 10 जवान शहीद हो गए थे। लांस नायक हनुमनथप्पा को कई दिन बर्फ में दबे होने के बाद सुरक्षित निकाला गया था। हालांकि,बाद में हॉस्पिटल में उनकी मौत हो गई।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement