6 गेंदों में चटकाए 6 विकेट, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का कमाल

author image
Updated on 28 Jan, 2017 at 12:38 pm

Advertisement

क्रिकेट रिकॉर्ड का खेल है। एक रिकॉर्ड बनता है तो दूसरा टूटता है। कई रिकॉर्ड ऐसे होते हैं, जिन्हें तोड़ना खिलाड़ियों का सपना होता है। कुल मिलाकर एक क्रिकेटर अपना खुद का रिकॉर्ड कायम करना चाहता है। क्रिकेट के इतिहास में अगर हम गेंदबाजों पर नजर डालते हैं तो हैट्रिक लेने वाले कई गेंदबाज हमारे आसपास हैं। वसीम अकरम, इरफान पठान, हरभजन सिंह ने हैटट्रिक का रिकॉर्ड कायम किया है। वहीं, भारतीय फिरकी गेंदबाज अनिल कुम्बले तो एक मैच में 10 विकेट ले चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में कुछ ऐसा ही कीर्तिमान बन गया है। इसके बारे में आज तक संभवतः किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा।

29 साल के एलेड कैरी नाम के एक क्रिकेटर ने एक ओवर की सभी गेंदों पर विकेट लेने का कारनामा किया है। इसके साथ ही वे एक ओवर में दो हैट्रिक लेने वाले पहले क्रिकेटर भी बन गए हैं।

यह रिकॉर्ड बना है पिछले सप्ताह, जब एलेड कैरी ईस्ट बल्लारट के खिलाफ खेल रहे थे। सबसे खास बात है कि कैरी अपने खाते के 8 ओवर तक एक भी विकेट नहीं ले सके थे। इसके बाद 9वें ओवर की हर गेंद पर विकेट लेकर उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।


Advertisement

कैरी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने स्पेल में 3 खिलाड़ियों को बोल्ड किया। 5 खिलाड़ी बगैर खाता खोले ही आउट हो गए। उनके इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत गोल्डन पॉइंट क्रिकेट क्लब, ऑस्ट्रेलिया ने ईस्ट बल्लारट के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की। बल्लारट टीम सिर्फ 40 रन ही बना सकी।

कीर्तिमान बनाने के बाद एलेड कैरी ने कहाः

मैं यह लाजवाब रिकॉर्ड बनाकर बहुत खुश हूं। मेरे लिए यह बहुत बड़ी बात है कि मेरे एक ओवर में दो-दो हैट्रिक बनी। सबसे बड़ी बात ये है कि मैंने यह शानदार रिकॉर्ड मैंने अपने पिता की मौजूदगी में बनाया।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement