प्रकृति का सौन्दर्य खुल कर बिखरा है औली में

author image
Updated on 7 Jan, 2017 at 12:42 pm

Advertisement

इन दिनों उत्तराखंड के औली में प्रकृति का सौन्दर्य खुलकर बिखरा हुआ है। यदि आप इन दिनों बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं, तो औली की तरफ निकल सकते हैं। यहां जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम जनवरी-मार्च का है।

इन दिनो की खास बात यह है कि यहां बर्फबारी होती है। और यह समय स्की करने के लिहाज से बिल्कुल आदर्श है। 9,500-10,500 फीट की ऊंचाई पर बने इस स्की रिसॉर्ट से बर्फ की चोटियां बेहद खूबसूरत दिखाई देती हैं।

औली में पहाड़ की ढलाने बर्फ की चादर ओढे होती हैं। यहां स्कीइंग का मजा ही कुछ और है। साथ ही यह इलाका नयनाभिराम दृश्यों से भरपूर है। नंदा देवी की खूबसूरत चोटी अहाते में सूर्योदय को देखना एक नया और सुखद अनुभव हो सकता है। इसके अलावा बर्फ गिरना और रात में खुले आकाश को देखना मन को प्रसन्न कर देता है।


Advertisement

यहां पर कपास जैसी मुलायम बर्फ पड़ती है और पर्यटक खासकर बच्चे इस बर्फ में खूब खेलते हैं।

किसके लिए है औली

औली में परिस्थितियां बेहद विषम होती हैं। यही वजह है कि यहां घूमने आने वाले पर्यटकों शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। इसके लिए आवश्यक है कि औली आने से पहले शारीरिक व्यायाम करें और रोज दौड़ लगाएं।

औली में बहुत ठंड पड़ती है, इसलिए सर्दी से बचने के लिए कपड़े उच्च गुणवत्ता वाले होने चाहिए।

कैसे पहुंचे औली

दिल्ली से औली जाते समय रास्ते में रुद्रप्रयाग पड़ता है। यहां पर रात को रूका जा सकता है। रूद्रप्रयाग से औली पहुंचने के लिए साढ़े चार घंटे का समय लगता है। दिल्ली से सड़क मार्ग द्वारा औली पहुँचने के लिए 15 घंटों का समय लगता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement