इस एटीएम मशीन से पैसे नहीं, बल्कि कुछ और ही निकलता है

Updated on 20 Sep, 2018 at 11:57 pm

Advertisement

आमतौर पर एटीएम को पैसे निकालने और डालने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जरा सोचिए अगर एटीएम में पैसों की जगह आपको प्रसाद मिले तो कैसा लगेगा। आपको भी ये बात कुछ अटपटी सी लग रही होगी। इन दिनों बाजार में एक ऐसी एटीएम मशीन उतारी गई है, जिसमें से आपको पैसे नहीं, बल्कि मोदक (भगवान गणेश का प्रसाद) मिलेगा।

 

 

हाल  ही में  पुणे के संजीव कुलकर्णी ने एक ऐसी एटीएम मशीन बनाई है, जिसमें एक विशेष प्रकार का कार्ड डालने से आपको गणपति का विशेष प्रसाद मोदक प्राप्त होगा। एटीएम बनाने वाले शख्स ने इसका नाम ‘एनी टाइम मोदक’ रखा है । यानी आप जब चाहे इस मशीन से मोदक ग्रहण कर सकते हैं।

 


Advertisement

 

ये अनूठी मशीन दिखने में किसी सामान्य एटीएम जैसी ही है, जैसे ही इस एटीएम मशीन में एक विशेष कार्ड डाला जाता है तो उसमें से मोदक का प्रसाद बाहर निकलकर आता है। ये प्रसाद छोटी सी प्लास्टिक की डिब्बी में बंद रहता है। मशीन को बनाने वाले संजीव का कहना है कि यह मशीन कल्चर और टेक्नोलॉजी  का एक बेहतरीन उदाहरण है।

 

 

गौरतलब है कि इस वक्त महाराष्ट्र सहित पूरा देश में गणेश चतुर्थी के रंग में रंगा हुआ है । इस उत्सव के दौरान भगवान गणेश के पसंदीदा मोदक की खासी मांग रहती है, हर कोई मोदक बनाने में सक्षम नहीं होता, जिसके चलते बाजार में इसकी भारी कमी हो जाती है। इसी को देखते हुए संजीव कुलकर्णी ने मोदक देने वाली एटीएम मशीन का निर्माण किया है। इन दिनों महाराष्ट्र में गणेश उत्सव बड़ी ही धूम धाम से मनाया जा रहा है. ऐसे में मोदक वाली ये मशीन लोगों के बीच काफी तेजी से वायरल हो रही है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement