साल का पहला चंद्र ग्रहण इन राशियों के लिए होगा फायदेमंद, जानिए किनको रहना होगा सावधान

author image
Updated on 31 Jan, 2018 at 5:39 pm

Advertisement

आज यानी 31 जनवरी को इस साल का पहला चंद्र ग्रहण पड़ रहा है। यह चंद्र ग्रहण दुनिया के कई देशों के अलावा भारत में देखा जा सकेगा। इसे लेकर देश भर में उत्सुकता है। ग्रहण के समय चन्द्रमा पृथ्वी के करीब होने के कारण काफी बड़े आकार का दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण शाम 5.17 से रात्रि 8.42 तक पूरे भारत में दिखेगा।

भारत में सबसे पहले ग्रहण का आरंभ असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम, पश्चिम बंगाल में देखा जा सकेगा। फिर देश के बाकी हिस्सों में यह ग्रहण देखा जा सकेगा।

इस चंद्र ग्रहण पर पुष्यकाल का विशेष संयोग बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ग्रहण के दौरान ब्रह्माण्ड में ऊर्जा की कमी की वजह से हर कोई प्रभावित होता ही है। यह ग्रहण किसी के लिए फायदेमंद तो किसी के लिए सचेत रहने का संकेत लेकर आएगा।

जानिए चंद्र ग्रहण का आपकी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

 

मेष

इन राशि वाले लोगों को अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। मान-सम्मान बढ़ेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

 

 

वृषभ

अचानक धन लाभ होने की संभावना है। नौकरी और व्यापार में लाभ होगा। कई मामलों में ये चन्द्र ग्रहण आपके लिए अनुकूल रहेगा।


 
 

मिथुन

इन राशि के जातकों को थोड़ा संभलकर रहना होगा। आर्थिक हानि होने की संभावना है, परंतु काफी समय से रुके आय के साधन खुलेंगे। सेहत का विशेष ध्यान रखें।

 

 

कर्क

स्वास्थ्य में उतार-चढाव हो सकता है। सड़क पर चलते समय सावधानी बरतें। वाहन सावधानी से चलाएं। दुर्घटना के प्रति भी आपको सजग रहने की जरूरत है।

 

 

सिंह

स्वास्थ्य प्रभावित होगा। आंखों की समस्या को नजरअंदाज न करें। आर्थिक मामलों में सतर्क रहे।

 

 

कन्या

यह चन्द्र ग्रहण आपके लिए अनुकूल रहेगा। धन लाभ मिलेगा। साथ ही उन्‍नति की भी संभावना है और मान सम्‍मान में भी वृद्धि होगी।


Advertisement

 

 

तुला

कार्यक्षेत्र एवं जीवन के दूसरे क्षेत्रों में संघर्ष करना पड़ सकता है। सेहत का ध्यान रखना होगा। अपने ऊपर भय को हावी होने न दें। सकारात्मक रहे।

 

 

वृश्चिक

अकारण ही किसी बात को लेकर परेशान और चिंतित रहेंगे। आय से ज्यादा व्यय बढ़ेगा। इसलिए आर्थिक मामलों में सतर्क रहने की ज़रुरत होगी।

 

 

धनु

आपके विरोधी कई तरह की समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे में विरोधियों से आपको सावधान रहना होगा। धन की प्राप्ति तो होगी, लेकिन खर्च भी होगा, जिससे बचत में कमी आएगी।

 

 

मकर

पारिवारिक जीवन में किसी विवाद होने से खुद को बचाए। जीवनसाथी के साथ रिश्तों पर ध्यान दें। बाकी कार्यक्षेत्र और संतान मामलों में आपको लाभ मिलेगा।

 

 

कुम्भ

करियर में मनचाही सफलता मिलने का योग है। विरोधी असफल होंगे। हालांकि, सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है।

 

 

मीन

इस राशि के लोगों पर चंद्र ग्रहण का मिला जुला प्रभाव रहेगा। सेहत को लेकर लापरवाही न बरतें। व्‍यापार में वृद्धि से धन लाभ होने की संभावना है।

 

साथ ही ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं, वृद्ध, नवजात और बीमार व्यक्ति का ग्रहण देखना या संपर्क में आना शुभ नहीं माना जाता है। इस बात का भी ख्याल रखें कि रात्रि का भोजन ग्रहण समाप्त होने के बाद ही करें।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement