Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

राज, राजे, रमन, तीनों का हुआ पतन; अब कांग्रेस से कौन-कौन होगा मुख्यमंत्री पद का दावेदार

Published on 12 December, 2018 at 11:25 am By

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी की हालत जहां खस्ता है, वहीं कांग्रेस की चांदी हो गई है। हिंदी बेल्ट के तीन राज्यों छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने बीजेपी का कमल नहीं खिलने दिया है। वहीं तेलंगाना में सत्तारूढ़ TRS ने धमाकेदार वापसी की है, तो मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) पार्टी का डंका बजा है।


Advertisement

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। वो 114 सीटों के साथ पहले नंबर पर रही। पूर्ण बहुमत से वो 2 सीटों से चूक गईं। ऐसे में बसपा प्रमुख मायावती ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस के समर्थन का ऐलान कर दिया है। मायावती ने कहा है बीजेपी सत्ता में आने के लिए जोड़तोड़ में लगी हुई है और वो उनका ये मकसद पूरा नहीं होने देंगी। कांग्रेस की नीतियों से सहमति न जताते हुए भी बसपा मध्य प्रदेश में कांग्रेस का समर्थन करेगी। वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी कांग्रेस को ही अपना समर्थन देने की घोषणा की है। मध्य प्रदेश में बसपा को दो सीटें और सपा को एक सीट पर जीत मिली हैं।

अब मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के नतीजों को देखते हुए कांग्रेस में मुख्यमंत्री को लेकर खींचतान शुरु हो चुकी है। तो वहीं तेलंगाना और मिजोरम में भी सीएम कैंडिडेट को लेकर गहमागहमी तेज़ है। इन राज्यों में जीत के बाद से ही सीएम पद को लेकर सुगबुगाहटें तेज़ होने लगी हैं।

राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के दो बड़े दावेदार

राजस्थान में  कुल 199 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को पटखनी देते हुए 99 सीटों का आंकड़ा छू लिया। वहीं, सूबे में भाजपा को 73 सीटें ही मिल सकीं। अब यहां कांग्रेस में से कौन मुख्यमंत्री पपद का प्रबल दावेदार है, इसमें दो नाम हैं। राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट को सीएम का प्रमुख दावेदार माना जा रहा है। सचिन पायलट पार्टी के युवा चेहरे हैं। उन्होंने कांग्रेस की साख को राजस्थान में मज़बूत करने में अहम भूमिका भी निभाई है, लेकिन अगर मामला करीबी रहा तो गहलोत को अनुभव के आधार पर मुख्यमंत्री पद के लिए चुना जा सकता है।

 

 

 

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के दो प्रमुख दावेदार


Advertisement

मध्यप्रदेश में दोनों ही अहम पार्टियों कांग्रेस और भाजपा को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। कांग्रेस 114 सीटों के साथ पहले नंबर पर और 109 सीटों के साथ भाजपा दूसरे स्थान पर रही। 230 विधानसभा सीटों वाली राज्य विधानसभा में बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत होती है। ऐसे में अगली सरकार कौन बनाएगा इस पर पेंच फंस गया है। लेकिन पलड़ा कांग्रेस के खेमे का भारी है। कांग्रेस की ओर से राज्य में सीएम पद के दो बड़े दावेदार हैं। पहले हैं मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ और दूसरे गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, हालांकि इस बार दोनों ही नेताओं ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा है।

 



 

 

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार

छत्तीसगढ़ में नतीजों को देखते हुए मुख्यमंत्री पद के तीन बड़े दावेदार हैं। इसमें प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता-प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव और सांसद ताम्रध्वज साहू शामिल हैं। भूपेश बघेल ओबीसी के बड़े नेता हैं तो वहीं ताम्रध्वज साहू अति पिछड़ा वर्ग समुदाय से आते हैं, जबकि टीएस सिंह देव यानी त्रिभुवनेश्वर सिंह राज परिवार से आते हैं।

 

 

 

तेलंगाना में मुख्यमंत्री पद का प्रमुख दावेदार

तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने रुझानों में बहुमत हासिल कर लिया है। राज्य की 119 में से 88 सीटों पर TRS ने कब्ज़ा किया है। यहां निश्चित तौर पर पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के सबसे प्रबल दावेदार वर्तमान सीएम के.चंद्रशेखर राव ही होंगे।

 

 

मिजोरम का सीएम दावेदार


Advertisement

मिजोरम में जोरामथांगा के नेतृत्व में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) ने राज्य की 40 में से 26 सीटों पर जीत दर्ज सत्ता में ज़ोरदार वापसी की है।मिजोरम के मुख्यमंत्री लाल थनहवला चम्फाई दक्षिण सीट से एमएनएफ के टी जे लालनंतलुआंग से 856 मतों से पराजित हो चुके हैं।एमएनएफ से 2008 में राज्य की सत्ता छिन गई थी।

Advertisement

नई कहानियां

Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग

Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग


Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Politics

नेट पर पॉप्युलर