Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

जानिया कौन थी ये शख्सियत जिनके नाम पर है दिल्ली की एक मशहूर सड़क

Published on 9 March, 2019 at 7:34 pm By

अगर आप दिल्ली के रहने वाले हैं या फिर भी राजधानी की सैर करने आए हैं तो यकीनन अरुणा आसफ अली रोड का नाम सुना ही होगा। लेकिन जिस शख्सियत के नाम से दिल्ली की इस रोड को जाना जाता है, क्या आप उनसे परिचित हैं। कौन थीं अरुणा आसफ अलीं ?  आइये जानते हैं। 16 जुलाई 1909 में बंगाली परिवार में जन्मी अरुणा जी हरियाणा के कालका नामक स्थान की रहने वाली थीं। जाति से अरुणा ब्राह्मण परिवार से थीं। अरुणा ने नैनीताल से अपनी आरंभिग शिक्षा प्राप्त की।भारत को अंग्रेजों से आजाद करने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहूती दी तो कुछ ने स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रुप से भाग लिया। उन लोगों में अरुणा आसफ अली का नाम भी शामिल है।


Advertisement

 

 

उन दिनों महात्मा गांधी और मौलाना अबुल कमाल की सभाओं में भाग लेने के लिए भारी संख्या में लोग आया करते थे

जिसमें अरुणा की भी दिलचस्पी धीरे-धीरे बढ़ने लगी। कुछ ही समय में दोनों  राजनेताओं के साथ अरुणा हर सभा का हिस्सा बनने लगी। 1930 में जब महात्मा गांधी दांडी यात्रा कर अंग्रेजो से लोहा ले रहे थे तब अरुणा जी स्वतंत्र रुप से सार्वजनिक सभाओं को सम्बोधित कर जूलूस निकाला करती थीं। 1942 की बात है जब पूरे देश में भारत छोड़ो आदोंलन चल रहा था उस वक्त अरुणा जी ने मुंबई के गोवालीया मैदान में कांग्रेस का झंडा फहराया। अरुणा जी को स्वतंत्रता सेनानी के रुप में सक्रिए देखते हुए अंग्रेजों ने उनपर आवारा होने का आरोप लगाया और 1 साल जेल की सजा सुनाई।

 

 

8 अगस्त 1942 में बॉम्बे में कांग्रेस अधिवेशन की ओर से अंग्रेजों भारत छोड़ो नाम से एक ऐतिहासिक प्रस्ताव पारित किया गया था। जिसमें अरुणा जी अपने पति के साथ भाग लेने पहुंची थीं।

लेकिन अगले ही दिन सभी राजनेताओं को विदेशी सरकार  गिरफ्तार कर रही थी। उस दौरान अरुणा जी बॉम्बे गौलिया टैंक मैदान में ध्वजारोहण करके इस आदोलन की अध्यक्षता बन गई। अरुणा के इस कदम को देख सभी के अंदर एक नया जोश आ गया। आंदोलन में सक्रिए रुप से काम करने वाली अरुणा ने खुद को गिरफ्तारी से बचाने के लिए भूमिगत होने का फैसला किया। लेकिन इस बीच अरुणा जी काफी बीमार भी रहीं । अरुणा की हालत देखकर गांधी जी ने उन्हें समपर्ण की सलाह दी। अंग्रेज सरकार यही नही थमी अरुणा की संपत्ति और जायदात को जब्त कर बेच दिया गया। और उन्हे पकड़ने के लिए सरकार ने 5000 रुपये की इनाम राशि की घोषणा भी की।


Advertisement

 



अरुणा जी को अपने जीवन काल में कई बार विदेशी सरकार द्वारा जेल की सजा सुनाई जा चुकी थी  उन्हें 1930, 1932 और 1941 के दौरान व्यक्तिगत सत्याग्रह के लिए जेल की सजा हुई। उस समय अरुणा को जयप्रकाश नारायण, डॉ. राम मनोहर लोहिया, अच्युत पटवर्धन जैसे समाजवादियों के विचारों ने काफी प्रभावित किया। तभी उन्होनें 1942 में भारत छोड़ो आदोलन के समय जेल में बंद होने की बजाए भूमिगत रहने का फैसला लिया। और अपने साथियों के साथ आंदोलन का नेतृत्व करने का इरादा किया।

 

 

जब गांधी जी और सभी राजनेताओं की गिरफ्तारी की ख़बर अरुणा को मिली तो उन्होंने मुंबई में विरोध सभा को आयोजित कर अंग्रेजो को खुली चुनौती देने का फैसला किया ऐसा करने वाली वो पहली प्रमुख महिला भी बनीं।

बड़ी हिम्मत और साहस से अरुणा जी ने मुंबई, कोलकाता और दिल्ली में 1942 से 1946 तक पुलिस और विदेशी सरकार से बचते बचाते सभी राजनीतिक सभाओं का पद प्रदर्शन किया। ये सभी गुण उनके भीतर के सैनानी का परिचय देते है। अरुणा आसफ़ अली की सारी संपत्ति ज़ब्त होने के बावजूद भी वो अंग्रेजो के सामने आत्मसमर्पण के लिए तैयार नहीं हुई। और 1946 में वारंट रद्द होने के बाद ही वो सभी के सामने आईं।

 

 

भारत की आजादी में उनके मनोबल और त्याग को देखते हुए उन्हें 1958 में दिल्ली की पहली महिला मेयर बनाया गया। 87 साल की सच्ची देशभक्त ने 29 जुलाई 1996 में हम सब को अलविदा कहा। साहसी और निडर महिला अरुणा आसफ अली अपनी वृद्धावस्था में काफी शांत औऱ गंभीर स्वभाव की रहीं। उनका बलिदान और त्याग कभी भुलाया नही जा सकता। पूरा भारतवर्ष सदैव उन्हें महान स्वतंत्रता सेनानी के रूप में हमेशा याद रखेगा।


Advertisement

 

Advertisement

नई कहानियां

प्रेणनादायक प्रसिद्ध संस्कृत श्लोकः और उनके अर्थ

प्रेणनादायक प्रसिद्ध संस्कृत श्लोकः और उनके अर्थ


WAR Full Movie Leaked Online to Download: Tamilrockers पर लीक हो गई WAR, एचडी प्रिंट डाउनलोड करके देख रहे हैं लोग!

WAR Full Movie Leaked Online to Download: Tamilrockers पर लीक हो गई WAR, एचडी प्रिंट डाउनलोड करके देख रहे हैं लोग!


Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग

Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग


Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें News

नेट पर पॉप्युलर