ये न ही इंसान है और न ही रोबोट, मीडिया फील्ड में क्रांति लाया ये न्यूज़ एंकर

author image
Updated on 10 Nov, 2018 at 5:29 pm

Advertisement

अपने आविष्कारों के लिए जाने जानेवाले चीन ने अब कुछ ऐसा कर डाला है जिसने टेक्नोलॉजी की फील्ड में भूचाल ला दिया है। चीन ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की तर्ज पर तैयार किया गया अपना पहला न्यूज़ एंकर दुनिया के सामने रखा है। देखने में किसी इंसान की तरह लग रहे इस वर्चुअल एंकर को बनाने में चीनी सर्च इंजन कंपनी ‘सोगो’ की अहम भूमिका है। उसने चीन की न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ के लिए इस तकनीक का इजाद किया। शिन्हुआ का कहना है ये वर्चुअल एंकर न कोई रोबोट है और न ही किसी इंसान का 3डी डिजिटल मॉडल है। ये एनिमेशन है जो दिखने में और आवाज में वो बिलकुल इंसान जैसा ही है।

 

इस वर्चुअल न्यूज़ एंकर को चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की आधिकारिक रिपोर्टिंग टीम में शामिल भी कर लिया गया है।

 

ये बिलकुल किसी रियल न्यूज़ एंकर जैसे ही समाचार पढ़ता है। न्यूज़ पढ़ते वक्त इसके चेहरे के हाव-भाव भी समाचार के मुताबिक बदलते रहते हैं।

 


Advertisement

 

किसी भी मशीन लर्निंग तकनीक के जरिए ये वर्चुअल एंकर लाइव ब्रॉडकास्टिंग वीडियो से लगातार जानकारी बटोर सकता है और लिखे हुए शब्दों को ठीक किसी प्रोफेशनल एंकर की तरह पढ़ सकता है। शिन्हुआ के मुताबिक, वर्चुअल न्यूज एंकर उनकी वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनल के लिए लगातार 24 घंटे भी काम कर सकता है। इसमें ज़्यादा खर्च भी नहीं होगा। ये समय-समय पर ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ने के लिए काफ़ी उपयोगी साबित होगा।

 

न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इसका करीब दो मिनट का एक वीडियो भी अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है।

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement