अब भारतीय सेना के जवान का आरोप- कपड़े और जूते साफ करवाते हैं उच्च अधिकारी

author image
Updated on 13 Jan, 2017 at 10:12 pm

Advertisement

पहले BSF, उसके बाद CRPF और अब भारतीय सेना के एक जवान ने अपना दर्द बयां किया है। इस जवान ने भी सोशल मीडिया पर एक विडियो के जरिए सेना के जवानों के साथ हो रहे बुरे सलूक के बारे में बताया है। सेना में लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह ने सेना के अधिकारियों पर शोषण का आरोप लगाया है।

यज्ञ प्रताप का कहना है कि सेना में तैनात कई उच्च अधिकारी जवानों से घर का काम, अधिकारियों के जूते पॉलिश करना, मैम साहब के साथ किचन का काम करना, अधिकारियों के बच्चे को स्कूल छोड़कर आना जैसे कई काम कराते हैं।

यज्ञ ने अफसरों के व्यवहार पर कड़ी टिपण्णी करते हुए कहा है कि जवानों से ऐसे काम करवाने को कैसे सही कहा जा सकता है?

लांस नायक यज्ञ ने बताया कि उन्होंने 15 जून को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अधिकारियों द्वारा जवानों के साथ किए जा रहे दुर्वव्यवहार को लेकर एक चिट्ठी लिखी थी, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। जब इस बात की जानकारी सेना के अधिकारियों को पता चली तो उन्हें काफी कुछ कहा गया। जवानों के साथ हो रहे शोषण को लेकर जो बात उन्होंने रखी है, अब उन्हें इस बात की अंदेशा है कि इस मामले पर उनका कोर्ट मार्शल भी हो सकता है।

15 साल से सेना में अपनी सेवाएं दे रहे लांस नायक यज्ञ देहरादून स्थित 42 इन्फैंट्री ब्रिगेड में तैनात हैं। वह कहते हैंः


Advertisement

“मैं सेना में 15 साल से नौकरी कर रहा हूं, लेकिन अधिकारियों द्वारा जवानों का शोषण किस तरह किया जाता है, मैंने देखा है। लेकिन कभी हिम्मत नहीं जुटा सका, क्योंकि सारी शक्ति अधिकारियों के हाथ में होती है। अगर मैं कुछ करता हूं तो मुझे ऊपर ही अधिकारी कार्रवाई कर सकते हैं।”



विडियो सामने आने के बाद सेना ने कहा है कि उसने मामले का संज्ञान लिया है और मामले की जांच की जा रही है।

यहां देखें जवान का वीडियो:

पिछले सात दिनों में यह तीसरी बार है, जब सुरक्षा बलों और सेना के जवानों ने अपनी समस्याओं को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के सामने रखा है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement