सीमा पर चीन की दादागिरी, जंग जैसे हालात !

Updated on 29 Jun, 2017 at 10:36 am

Advertisement

कई दिनों से भारत-सीमा पर लगातार तनाव कई खबरें आ रही है। धक्कामुक्की करने के बाद चीनी सैनिकों ने भारतीय बंकर को बुलडोजर से नष्ट कर दिया है। मानसरोवर यात्रा को रोकने के बाद चीन ने इस घटना को अंजाम दिया है।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सिक्किम के दौरे पर निकल रहे हैं। सिक्किम बॉर्डर पर ही पिछले दो दिन से चीन दादागीरी दिखा रहा है। बॉर्डर पर तनाव के बहाने चीन पिछले दो दिन से भारत को धमका रहा है। ताजा घटनाक्रम के मद्देनजर जनरल बिपिन रावत सिक्किम बॉर्डर पर फॉरवर्ड पोस्ट पर जाएंगे और सीनियर कमांडर्स के साथ सुरक्षा के हालात की समीक्षा करेंगे।

चीन ने भारत और भूटान के साथ लगी अपनी सीमा पर स्थित भारतीय सेना के एक पुराने बंकर को बुलडोजर का इस्तेमाल करते हुए हटा दिया। ज्ञात हो कि भारत-चीन के बीच जम्‍मू-कश्‍मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक 3,488 किलोमीटर की सीमा है। इसमें से 220 किलोमीटर सिक्किम में आता है।



रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब भारत अपने पुराने बंकर हटाने के लिए तैयार नहीं हुआ तो चीन ने दादागिरी दिखाते हुए बुलडोजर का इस्तेमाल किया है। सीमा क्षेत्र में चीन सड़क निर्माण में लगा हुआ है, जिसपर भारत आपत्ति जताता रहा है। इसको लेकर चीन का भारत सहित भूटान से भी विवाद हो रहा है।

इससे पहले 2008 में भी उसने सेना के बंकर तोड़े थे। तिब्बत से सिक्कम और भूटान को जोड़ने वाले बॉर्डर पर चीन लगातार सड़कें बनाने और ज़मीन कब्जा करने की कोशिशें करता रहा है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement