पतंजलि का आंवला जूस जांच में फेल, आर्मी कैंटीन ने लगाई बिक्री पर रोक

author image
Updated on 26 Apr, 2017 at 2:36 pm

Advertisement

पतंजलि आयुर्वेद को बड़ा तगड़ा लगा है। सेना के कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (CSD) ने पतंजलि के आंवला जूस की बिक्री पर रोक लगा दी है।

दरअसल पतंजलि का आंवला जूस फूड सेफ्टी के मानकों पर खरा नहीं उतरा है। कोलकाता की सेंट्रल फूड लेबोरेट्री ने पतंजलि के आंवला जूस को बेहत गुणवत्ता का नहीं पाया।

juice

दरअसल, CSD ने आंवला जूस, जिसका इंडेक्स नंबर 85417 और बैच नंबर GH1502 है, उसे जांच के लिए कोलकाता के पब्लिक हैल्थ लेबोरेट्री भेजा था। जांच में जूस सही नहीं पाए जाने के बाद CSD ने इस उत्पाद की सेल पर प्रतिबन्ध लगा दिया।

इस पूरे मामले को लेकर दो अधिकारियों ने बताया-


Advertisement

“इस बैच की जांच कोलकाता की सेंट्रल फूड लैबरेटरी में की गई थी। जांच में उसे उपभोग के लिए ठीक नहीं पाया गया। पतंजलि ने आर्मी की सभी कैंटीनों से आंवला जूस को वापस ले लिया है।”

juice

कोलकाता की रेफरल गवर्नमेंट लैबरेटरी वही प्रयोगशाला है, जिसने दो साल पहले नेस्ले मैगी नूडल्स के सैंपल्स में लेड की मात्रा तय सीमा से ज्यादा होने की बात कही थी।

हालांकि, पतंजलि ने दावा कि उनका प्रोडक्ट मिनिस्ट्री ऑफ आयूष के तहत आता है और हर लिहाज से सुरक्षित है। बाबा रामदेव ने ऐसी बातों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि यह औषधीय है और लोगों के लिए बिलकुल सुरक्षित है। बाबा रामदेव ने कहा कि दुकानों पर आने से पहले इसकी कई तरह से जांच की जाती है। बिना जांच के इसे दुकानों पर बेचने के लिए नहीं भेजा जाता।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement