इस देश में मिली भगवान बुद्ध की सदियों पुरानी मूर्ति, हर कोई हैरान

Updated on 5 Aug, 2017 at 5:23 pm

Advertisement

कंबोडिया के मशहूर अंगकोर पार्क में खुदाई के दौरान भगवान बुद्ध की सदियों पुरानी मूर्ति मिलने से हर कोई हैरान रह गया। बुद्ध की मूर्ति 6 फीट लंबी है और इसका वज़न करीब 200 किलो है।

अंगकोर पार्क की देखरेख करने वाली अप्सरा अथॉरिटी के पुरातत्वविद् भी इस खोज से बेहद हैरान हैं। उनके मुताबिक, ऐसी चीज़ें तो इससे पहले केवल फिल्मों में ही देखी गई थीं। पुरातत्वविदों को खुदाई के दूसरे ही दिन इतनी बड़ी सफ़लता हासिल हुई है। ये मूर्ति 30 जुलाई को खुदाई में पाई गई थी। इसे अब तक की बहुत महत्वपूर्ण खोज माना जा रहा है।

खबरों के मुताबिक, ये मूर्ति ज़मीन से महज़ 16 इंच नीचे ही दफ़न थी और उस ज़माने के गहने और वेशभूषा को आज भी देखा जा सकता है। हालांकि, इस मूर्ति के दोनों ही पैरों का कुछ हिस्सा टूटा हुआ है।



दक्षिण-पूर्व एशिया में अंगकोर  को एक महत्वपूर्ण आर्कियोलॉजिकल साइट माना जाता है। ये क्षेत्र पिछले कई सालों से पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है। हर साल यहां 20 लाख से ज़्यादा पर्यटक पहुंचते हैं।

13वीं शताब्दी के मध्य में बुद्ध की कई मूर्तियों को हमलावरों द्वारा बर्बाद किया गया था। कई ऐसी भी मूर्तियां थीं, जिन्हें असामाजिक तत्वों से बचाने के लिए दफ़न कर दिया गया था। फिलहाल, इस मूर्ति को पार्क के म्यूज़ियम में ले जाया जाएगा जहां इसे साफ़ करके पर्यटकों के लिए रखा जाएगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement