मोटापा घटाने में मददगार साबित होता है सेब, जानिए और 10 फायदों के बारे में

Updated on 30 Jul, 2017 at 12:40 pm

Advertisement

अंग्रेज़ी में एक कहावत है ‘एन एप्पल अ डे कीप्स डॉक्टर अवे’ यानी रोज़ एक सेब का सेवन हमें कई रोगों से बचाता है। सेब कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर है। सेब का रंग लाल या हरा होता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे मलुस डोमेस्टिका कहते हैं। इसके इतिहास पर अगर नज़र डाली जाए तो सिकंदर महान का जिक्र आता है। वह जब मध्य एशिया में आया तब उसने इस फल के बारे में जाना और उसी के कारण यूरोप में भी सेब के कई प्रजातियाँ मौजूद है। नॉर्स, इंग्लैंड में लोग इस फल को देवताओं द्वारा दिया गया उपहार मानते हैं। आईए जानते हैं सेब खाने से होने वाले फायदों के बारे में:

सेब में मौजूद घुलनशील फाइबर, कोलेस्ट्रौल के स्तर को कम करता है। इसमें जीरो कैलोरी और कई पौष्टिक तत्व होते हैं। यह मोटापा कम करने में भी मददगार है।

अल्जाईमर्स रोग से बचने में सेब के रस का सेवन करना चाहिए। एक शोध के अनुसार सेब, मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करता है।

यह ब्लड प्रेशर को भी सामान्य रखने में मदद करता है। इसके छिलके में फेनोलिक कंपाउंड यौगिक होता है, जो धमनियों में जमी गन्दगी को साफ़ करके रक्त का प्रवाह ठीक करता है।

HB


Advertisement

यदि आप कब्ज़ या दस्त से परेशान हैं तो आपको सेब का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर, शरीर में मौजूद पानी को सोखता है जिससे कब्ज़ और दस्त की समस्या जल्दी ठीक हो जाती है।

इसमें पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम एवं आयरन प्रचुर मात्र में होता है। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। शरीर में अगर खून की कमी है तो सेब का सेवन करना चाहिए।

सेब में ऐंटीऔक्सिडेंट्स होते हैं। शोध की मानें तो ऐंटीऔक्सिडेंट्स मोतियाबिंद के खतरे को 15 प्रतिशत तक कम करते हैं।

एक सेब का सेवन, डायबिटीज़ के खतरे को लगभग 28 प्रतिशत तक कम करता है। इसके घुलनशील फाइबर, शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं।

इसमें कैंसररोधी तत्व होते हैं, जो शरीर में मौजूद कोशिकाओं को कैंसर से लड़ने की ताकत देते हैं। सेब खाने से कैंसर की आशंका 25 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

सेब को चबा कर खाने से दांत व मसूड़े मज़बूत होते हैं। इससे मुंह में बक्टीरिया नहीं पनपते और मुंह से संबंधित बीमारियों से भी बचाव होता है।

गुर्दे में होने वाली पथरी की समस्या को सेब खाकर दूर किया जा सकता है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है। बच्चों को रोज़ाना एक सेब का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

SN


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement