इस करेन्सी नोट में है पशुओं की चर्बी, शाकाहारियों ने की वापस लेने की मांग

author image
Updated on 5 Dec, 2016 at 8:39 pm

Advertisement

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने 5-पाउंड का नया करेन्सी नोट जारी किया है। द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटेन के नायक रहे पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल की तस्वीर वाली इस नोट में पशुओं से निकाले गए वसा ‘टेलो’ का इस्तेमाल किया गया है।

यही वजह है कि इस करेन्सी नोट का विरोध शुरू हो गया है।

इंग्लैंड में हिन्दू संगठनों और मंदिरों की संस्था हिंदू फोरम ऑफ ब्रिटेन (HFB) ने अपील की है कि इस नए 5-पाउंड के नोट को वापस ले लिया जाए। इस संस्था द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इन नोटों को जल्द से जल्द ‘कर्म-फ्री’ कर देना चाहिए।

ब्रिटेन स्थित इस्कॉन मंदिर के निदेशक श्री गौरीदास कहते हैं कि हिन्दु समुदाय के लोग नोटों के रूप में लक्ष्मी को संभाल के रखते हैं, ऐसे में यह वाकई विरोधाभासी होगा।

speakbindas

speakbindas


Advertisement

इस संगठन ने 5-पाउंड के नोट को वापस लेने के लिए याचिका पर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया है। अब तक इस पर 126,000 लोगों ने दस्तखत किया है। 150,000 लोगों के हस्ताक्षर जमा हो जाने पर यह याचिका बैंक ऑफ इंग्लंड को सौंप दी जाएगी।



वहीं, दूसरी तरफ ब्रिटेन के शाकाहारियों ने भी 5-पाउंड के करेन्सी को वापस लेने की मांग की है। कैम्ब्रिज शहर का एक महत्वपूर्ण शाकाहारी कैफे ने अपने यहां आने वाले ग्राहकों को इस बारे में जागरूक करना शुरू किया है।

‘रेनबो कैफे’ ने इन नए नोटों को लेने से इन्कार किया है।

इस बीच, बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इन नोटों को चलन से बाहर करने पर विचार किया जा रहा है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement