अनिल कुंबले इन 5 कारणों की वजह से इस्तीफा देने को मजबूर हुए ?

author image
Updated on 20 Jun, 2017 at 10:28 pm

Advertisement

अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद से इस्तीफा दे दिया है। माना रहा है कि कप्तान विराट कोहली के साथ बेहतर ट्यूनिंग नहीं होने की वजह से कुंबले को इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा है। हम यहां उन पांच संभावित कारणों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से कुंबले को इस्तीफा देना पड़ा है।

1. विराट से अनबन

माना जा रहा है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले की लंबे समय से नहीं बन रही थी। इन दोनों के बीच विवाद सुलझता हुआ प्रतीत हो रहा था, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के हाथों हार के बाद मामला एक बार फिर से उलझ गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार विराट खुलकर कुंबले के खिलाफ हो गए।

2. रवि शास्त्री हैं विराट की पसंद

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कोच के तौर पर विराट कोहली की पहली पसंद रवि शास्त्री हैं। वह कुंबले से पहले बतौर डायरेक्टर और कोच टीम इंडिया से जुड़े थे। एक पेंच यह है कि शास्त्री भले ही विराट की पसंद हैं, लेकिन चयनकर्ताओं को वह नापसंद हैं।

3. कुंबले का कॉन्ट्रैक्ट रविवार को खत्म होना


Advertisement

बतौर टीम इंडिया कोच अनिल कुंबले का कार्यकार रविवार को खत्म हो रहा था, हालांकि, इसे इंडीज दौरे तक बढ़ा दिया गया था। कुंबले अगर चाहते तो वह इंडीज दौरे तक रुक सकते थे, लेकिन उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देना ही बेहतर समझा।

4. बीसीसीआई में मददगार का अभाव

माना जा रहा है कि अनिल कुंबले के पक्ष में आवाज उठाने वाले बीसीसीआई में मौजूद नहीं हैं। यह भी आश्चर्य की बात है कि सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की तिकड़ी ने अनिल कुंबले को बतौर कोच चुना था। हालांकि, बाद में वे अनिल कुंबले के समर्थन में नहीं दिखे।

5. अनुशासन से नाराजगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनिल कुंबले के अनुशासन की वजह से खिलाड़ियों में नाराजगी थी। हालांकि, इस संबंध में किसी ने कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन कहा जा रहा है कि अनुशासन को लेकर जिस तरह की सख्ती कुंबले बरत रहे थे, उससे क्रिकेटर्स क्षुब्ध थे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement