कारोबार करने के लिहाज से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सबसे बेहतर, हासिल किया पहला स्थान

author image
Updated on 31 Oct, 2016 at 5:42 pm

Advertisement

कारोबार में सहूलियत (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) के मामले में विश्व बैंक और औद्योगिक नीति एवं संवद्र्घन विभाग (DIPP) द्वारा तैयार की गई एक सूची में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना ने संयुक्त रूप से पहला पायदान हासिल किया है। वहीं, बीते साल टॉप पर रहा गुजरात 2016 में दो पायदान नीचे फिसलकर तीसरे स्थान पर आ गया है।

DIPP के 340 बिंदु वाले व्यापार सुधार कार्य योजना के आधार पर तैयार की गई इस सूची में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और हरियाणा क्रमशः चौथे, पाचवें और छठे स्थान पर हैं।

इस कार्य योजना में 58 नियामकीय प्रक्रियाएं, नीतियां और कार्यप्रणालियां शामिल हैं, जो 10 सुधार क्षेत्रों से जुड़ी हैं। ये मुख्य रूप से एकल खिड़की मंजूरी, कर सुधार, श्रम एवं पर्यावरण सुधार, विवाद समाधान तथा निर्माण परमिट हैं।



यह रैंकिंग्स ‘एसेसमेंट ऑफ स्टेट इम्प्लीमेंटेशन ऑफ बिजनेस रिफॉर्म्स 2016’ शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में दी गई हैं।


Advertisement

आपको बता दें कि 2015 में जहां गुजरात इस सूची में पहले पायदान पर रहा था, वहीं आंध्र प्रदेश दूसरे और तेलंगाना 13वें पायदान पर था।

साल 2016 के जारी किए गए इस सूचकांक में  कारोबार के लिए एक बेहतर माहौल उपलब्ध कराने वाले भारत के  शीर्ष 10 राज्यों की इस सूची में झारखंड (सातवें), राजस्थान (आठवें), उत्तराखंड (नौवें) तथा महाराष्ट्र (10वें) स्थान पर हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement