हमेशा मुस्कुराने वाली ये लड़की भी अब रो पड़ी, क्या हो गया इस देश का हाल?

Updated on 19 Apr, 2018 at 1:43 pm

Advertisement

देश में लगातार हो रही बलात्कार की घटनाओं ने एक बार फिर लोगों को अंदर तक झकझोर दिया है। सडक से लेकर सोशल मीडिया तक, सभी ओर लोग इन घटनाओं की निंदा करते हुए मुजरिमों को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग कर रहे हैं। देश के अंदर उठता आक्रोश का यह गुबार सही भी है, आखिर कब तक हम आंख मूंदे देश की इज्जत लुटने देंगे?

फ़िल्मी सितारों से लेकर आम युवा तक, हर कोई अब बेटियों के लिए इन्साफ चाहता है, लेकिन इन्साफ की चाह में पनपी नाराजगी उस समय उदासी में बदल जाती है जब समाज के कुछ बेहद समझदार लोग जुर्म को भी धर्म का चोगा पहनाते नजर आने लगते हैं। लोगों की विकृत मानसिकता ऐसी है कि रेप पीड़िता के लिए सहानुभूति भी धर्म देखकर जताई जाती है।

इस माहौल में देश की चिंता करने वालों के चेहरे अपने आप मायूसी से लटकते दिखने लगते हैं। देश की बेटियों को डर के साये में जीता देख सालों से खिलखिलाती ऐसी लड़की की आंखों में भी आंसू आ गए, जिसकी मुस्कुराहट देखते हुए हमने अपना बचपन गुजार दिया। हम बात कर रहे हैं मशहूर डेयरी प्रोडक्ट निर्माता कंपनी अमूल के विज्ञापनों में नजर आने वाली अमूल गर्ल की।

 

 

इस साल जिंदगी के 52 वर्ष पूरे कर चुकी अमूल गर्ल की आंखों में पहली बार आंसू आए हैं, जिसे देखकर लोगों के भी दिल पिघल गए। अमूल के द्वारा जारी किए गए ताजा विज्ञापन में अमूल गर्ल आँखों में आंसू लिए, नजरें झुकाकर बैठी नजर आ रही है। साथ में लिखा है, ज़रा आँखों में भर लो पानी।

अमूल गर्ल को इससे पहले साल 2012 में हुए निर्भया कांड के बाद गुस्से में देखा गया था, लेकिन अब तो वह गुस्सा भी उदासी में बदल कर आंसुओं में बहता नजर आ रहा है।

 

 

अमूल गर्ल की यह हालत देख लोग भी मायूस ही नजर आ रहे हैं। ट्विटर पर लोगों की यह उदासी साफतौर पर नजर आई। आइए देखते हैं इस विज्ञापन को लेकर लोगों का क्या कहना है।

 


Advertisement

 

 

वाकई, यदि इस तरह की घटनाओं पर लगाम नहीं लगा, तो आने वाले समय में मासूम बेटियों के सवालों का क्या जवाब देंगे हम?

 

 

 

अब भी देर नहीं हुई है। यदि मिलकर कोशिश की जाए तो हालातों को बेहतर बनाया जा सकता है। लेकिन फिलहाल तो माहौल में एक जायज उदासी, खामोशी और गुस्से के कुछ और नजर नहीं आ रहा है।

कोशिश करते रहिए, शायद वो मुस्कुराहट फिर वापस आ जाए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement