1937 की इस तस्वीर पर मचा है बवाल, खड़ा हो गया है ये बड़ा सवाल

Updated on 30 Aug, 2017 at 9:26 am

Advertisement

80 साल पुरानी तस्वीर को लेकर लोग बवाल काट रहे हैं। दरअसल, इस पुरानी तस्वीर में एक अमेरिकी व्यक्ति को आईफ़ोन का प्रयोग करते दिखाया गया है। लोग सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर इतनी पुरानी तस्वीर में किसी को आईफोन के साथ कैसे दिखाया जा सकता है।

जबकि तस्वीर को देखकर ऐसा ही लग रहा है।

असल में, तस्वीर एक पेंटिंग है, जिसका नाम ‘मिस्टर पिनकन एंड द सेटलिंग ऑफ़ स्प्रिंगफिल्ड’ है। इस पेंटिंग को 1937 में इटली के पेंटर उम्बेर्तो रोमानो ने बनाया था। पेंटिंग में ब्रिटिश सेटलर्स और दो अमेरिकी आदिवासियों को दिखाया गया है। कहा जाता है कि 1630 में ये गुट अमेरिका में मिले थे।

गौरतलब है कि 1630 या फिर 1930 में सेलफोन के चर्चे तक नहीं थे। ऐसे में चित्रकार ने स्मार्टफोन का चित्र क्या सोचकर बनाया होगा, ये जानने को लोग उत्सुक है। साथ ही तस्वीर में बंधा हुआ एक शख्स फ़ोन में ऐसे ही नजर गड़ाए है, जैसे मेट्रो या फिर बसों में दुसरे के फोन में कुछ लोग झांकते रहते हैं। लेखक ब्रायन एंडरसन ने ऐसा नोटिस किया था, जो ऑनलाइन मैगजीन वाइस से जुड़े हुए हैं।


Advertisement

ब्रायन एंडरसन के अनुसार:

“तस्वीर में ये साफ़ नहीं है कि यह व्यक्ति कौन है, लेकिन जैसा कि देख कर लग रहा है, ये शायद एक सेल्फ़ी खींचने की कोशिश में था या शायद फ़ेसबुक पर अपनी न्यूज़ फ़ीड चेक कर रहा हो। उस व्यक्ति के इस यंत्र को देखने का वही तरीका है जो आजकल बेहद आम है। लग रहा है कि वह कोई उटपटांग ट्वीट देख लिया हो ये फिर कोई गेम खेल रहा हो।”

ध्यान देने वाली बात है कि सेलफ़ोन या फिर स्मार्टफोन 1970 से पहले तक अस्तित्व में नहीं आए थे तो फिर यह फोन तो नहीं हो सकता। वैसे विशेषज्ञ मानते हैं कि यह कोई ब्लेड या शीशा हो सकता है, जो फोन की तरह ही दिख रहा है। जो भी हो लोगों को चर्चा करने के लिए एक मजेदार मुद्दा मिल गया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement