एक सिक्के के लिए इस शख्स ने चुकाई इतनी कीमत, जानकर चौंक जाएंगे आप

Updated on 21 Apr, 2018 at 7:02 pm

Advertisement

आपने अक्सर लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि ‘मनी मेक्स मनी’ यानी पैसे से पैसा बनता है। लिहाजा हर कोई सुरक्षित निवेश कर अपने पैसे को दोगुना करना चाहता है। कोई भी ऐसी जगह निवेश नहीं करना चाहता जहां पैसे का बाजार मूल्य घट रहा हो। ऐसा करके भला कौन खुद को बुरे दौर की तरफ धकेलना चाहेगा। ऐसे लोग है जो  ऐतिहासिक महत्व की वस्तुओं व दुर्लभ सिक्कों का संग्रह करने के लिए अपने जीवन भर की कमाई को नीलाम कर देते हैं। बहुत से ऐसे लोग है जो पुराने सिक्कों को बड़ी बड़ी बोलियां लगाकर खरीदते आ रहे हैं।

भले ही आज के जमाने में पुराने सिक्कों का चलन बंद हो गया हो, लेकिन ऐतिहासिक सिक्कों के ये शौकीन इनके  लिए मुंह मांगी कीमत चुकाते हैं, जिसके चलते इन सिक्कों का मोल और उसकी अहमियत लगातार बढ़ती जा रही है। वैसे तो नीलामी के वक्त इन सिक्कों के लिए लाखों रुपयों की बोली लगती है, लेकिन कई बार  सिक्कों की खरीद के लिए ऐसे शौकीन भी सामने आते हैं जो इसके लिए करोड़ों रुपये खर्च कर देते हैं।

 

newstrend


Advertisement

अमेरिका में कुछ दिनों पहले ऐसे ही एक सिक्के की नीलामी हुई जिसे खरीदने के लिए एक शख्य ने 1 करोड़ डॉलर की कीमत चुकाई। आप भी सोच रहे होंगे कि भला सिक्के में ऐसी भी क्या खास बात थी।

 

दरअसल, फ्लाइंग हेयर सिल्वर डॉलर नाम के इस सिक्के को अमेरिका का सबसे पहला सिक्का बताया जा रहा है। जानकारों की मानें तो इसकी जांच खुद जॉर्ज वाशिंगटन ने की थी, जिसके चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस ऐतिहासिक सिक्के की कीमत करोड़ों में लग रही थी। नीलामी के दौरान सिक्के की खरीद के लिए करोड़ों रुपए की बोली लगी, जिसके बाद इसे अमेरिका के ही एक शख्स ने खरीद लिया।

 

 



 

 

 

 

भारतीय मुद्रा में इस सिक्के की की कीमत करीब 67 करोड़ रुपए बताई जा रही है। कहा जा रहा है  कि दुनिया के इस सबसे महंगे सिक्के को पिछले साल अमेरिका के एक कलेक्टर ने पूरे 1 करोड़ डॉलर में खरीदा था। यकीनन सिक्के को देख ऐसा बिलकुल नहीं लगता कि कोई इसके लिए इतनी कामत भी चुका सकता है। इतने पैसों में तो आज बॉलीवुड की एक बड़े बजट की फिल्म तैयार हो जाती है।

 

newstrend


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement