पिकासो की एक पेंटिंग अरबों रुपए में बिकी है, जानते हैं इसमें खास क्या है?

Updated on 11 May, 2018 at 9:43 am

Advertisement

चित्रकारों की दुनिया अलग होती है और चित्रों के माध्यम से कहने की कला जो है उसके कद्रदान ही उसकी असली कीमत को समझ सकते हैं। लेकिन 773 करोड़ रुपये में एक पेंटिंग का बिकना अपने आप में बहुत कुछ कहता है। इसको बनाया भी कोई मामूली चित्रकार ने तो नहीं था। पिकासो की पेंटिंग थी ये। जी हां, पाब्लो पिकासो की!

 

 

पिकासो दुनिया के दिग्गज चित्रकारों में शुमार किए जाते हैं। उनकी एक पेंटिंग जो कि वर्ष 1905 में तैयार की गई थी, अब अमेरिका में नीलाम हुई है। इस पेंटिंग में एक लड़की को हाथ में फूल की टोकरी लिए चित्रबद्ध किया गया है। नीलामी घर क्रिस्टी द्वारा ‘पेगी एंड डेविड रॉकफेलर’ के कलेक्शन की नीलामी में पेंटिंग को भारी रकम में बेचा गया है।

 

 


Advertisement

1,500 सामानों के कलेक्शन में पिकासो, हेनरी मातिसे व क्लॉदे मॉनेत की पेंटिंग को नीलामी में शामिल किया गया है। नीलामी से मिले धन का इस्तेमाल चैरिटी के लिए किए जाने की बात चल रही है। यह नीलामी दुनिया भर में चर्चा बटोर रही है, जहां पिकासो के अतिरिक्त अन्य लोगों की पेंटिंग भी खासी महंगी बिकी है।

 

 

 

स्पैनिश चित्रकार पिकासो के साथ फ्रांस के मातिसे और मॉनेत की पेंटिंग को अधिक दामों में बेचा गया। मॉनेत द्वारा बनाई गई पेंटिंग ‘निमफियाश एंड फ्लेउर’ (जल में खिला कमल) 8.46 लाख डॉलर (करीब 569 करोड़ रुपये) में बिकी, जो कि 1914 से 1917 के बीच की है। वहीं, मातिसे द्वारा 1923 में बनाई गई पेंटिंग को 8.07 लाख डॉलर अर्थात करीब 542 करोड़ रुपये में खरीदा गया।

 

जाते-जाते महंगी बिकी पिकासो की पेंटिंग का दीदार कर लें!

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement