अमेजन देगा चांद पर होम डिलिवरी, बस्ती बसाने के लिए ले जाएगा जरूरी सामान

author image
Updated on 6 Mar, 2017 at 12:11 pm

Advertisement

अमेजन.कॉम अब चांद पर सामान की डिलिवरी देने को तैयार है। चांद पर बस्ती बसाने के क्रम में वहां जरूरी सामान पहुंचाने की जिम्मेदारी अमेजन की होगी। इस संबंध में कंपनी ने अमेरिकी अंतरिक्ष प्रशासन नासा तथा ट्रम्प प्रशासन को सौंप दी है।

image
अमेजन प्रभावशाली ई-कॉमर्स कंपनी है।

बताया गया है कि अमेजन के कर्ताधर्ता जेफ बेजोस एक प्राइवेट स्पेट ट्रैवल कंपनी ब्लू ऑरिजिन भी चलाते हैं। साथ ही अमेरिकी अखबार वाशिंग्टन पोस्ट के भी मालिक हैं। अमेरिकी मीडिया में छपी रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वर्ष 2020 तक नासा चांद पर कार्गो डिलिविरी सर्विस डेमॉन्सट्रेशन के लिए प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा देने का काम करेगा। इसके तहत अमेजन अर्थ-टू-मून सर्विस पर काम करेगा।

newsweek
ब्लू ऑरिजिन का रॉकेट।


Advertisement

नासा तथा ट्रम्प प्रशासन को जो रिपोर्ट सौंपी गई है, उसमें लिखा गया है कि ब्लू मून व्हीकल 10 हजार पाउंड्स का कार्गो ले जाएगा और चांद के सनी साउथ पोल के पास उतरेगा। यहां व्हीकल को सूरत की रोशनी लगातार मिलती रहेगी, जिससे इसके सोलर स्पेसक्राफ्ट के सोलर पैनल्स चार्ज होते रहेंगे।

चांद के सरफेस पर पहुंचते ही रोबोटिक रोवर के जरिए स्पेस रिसर्च के लिए सामान डिप्लॉए किए जाएंगे।



dailymail
अमेजन के कर्ताधर्ता जेफ बेजोस।

गौरतलब है कि अमेरिकी की कंपनी चांद पर बस्ती बसाने की तैयारी में लगी हैं। अमेरिका की प्राइवेट अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स ने 2 पर्यटकों को चांद पर ले जाने की योजना बनाई है।

image
अब ड्रोन से होम डिलिवरी देने की तैयारी।

इन दिनों अमेजन ड्रोन से होम डिलिवरी की योजना पर काम कर रहा है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement