मुकेश अंबानी की कार की कीमत व खासियत जान उड़ जाएंगे आपके होश !

Updated on 6 Nov, 2017 at 4:15 pm

Advertisement

भारत के सबसे अमीर बिज़नेसमैन मुकेश अंबानी न सिर्फ सबसे मंहगे घर में रहते हैं, बल्कि दुनिया की सबसे महंगी गाड़ी में भी चलते हैं। अंबानी BMW760Li कार से चलते हैं, जो भारत की सबसे महंगी कार है। अब जब अंबानी की गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है, तो ज़ाहिर है उनके शौक भी अमीरों वाले ही होंगे। इकोनॉमिक टाइम्स की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अंबानी ने अपनी कार में कई मॉडीफिकेशन करवाएं हैं, जिससे उसकी क़ीमत बढ़कर 8.5 करोड़ रुपए हो गई है।

अंबानी की इस गाड़ी में ऐसा क्या खास है जो इसकी कीमत 8.5 करोड़ है? चलिए आपको बताते हैं।

1. अंबानी ने मुंबई में मोटर व्‍हिकल्‍स डि‍पार्टमेंट को 1.6 करोड़ रुपए देकर यह कार रजि‍स्‍टर्ड करवाई थी। रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, अब तक देश में कि‍सी ने भी इतनी रजि‍स्‍ट्रेशन फीस नहीं दी है।


Advertisement

2. BMW 760 LI की ऑन रोड कीमत लगभग 1.9 करोड़ है, लेकिन अंबानी ने इस कार में जो बदलाव करवाएं हैं उसके बाद इसकी कीमत करीब 8.5 करोड रुपए हो गई है।

3. मुकेश अंबानी की सुरक्षा को देखते हुए इस कार को पूरी तरह से बुलेट प्रूफ बनाया गया है। इसकी खिड़कियां 65 mm मोटी हैं और इसके 150 किलोग्राम शीशे पूरी तरह से बुलेट प्रूफ हैं।

4. कार के शीशे पर किसी भी हथियार का कोई भी असर नहीं होगा, चाहे हैंडग्रेनेड ही क्यों न हो। इतना ही नहीं इसे लैंड माइंस के लि‍ए भी टेस्‍ट कि‍या जा चुका है।

5. इस कार में सेल्‍फ सीलिंग केवलर का फ्यूल टैंक लगा हुआ है, जिसमें कभी आग नहीं लगती। केमिकल अटैक होने पर भी यह सेफ रहेगी, क्योंकि इसके अंदर ऑक्सीजन सिलेंडर लगे हुए हैं।

6. इस कार आम टायर नहीं, बल्कि डबल लेयर टायर्स लगे हैं, जो गोली लगने पर भी पंचर नहीं होगी।

7. इस कार में 126.0 लीटर का पेट्रोल पावर इंजन है, जो 544 बीएचपी में 750 nm का टॉक देता है।

कुल मिलाकर यह कार किसी बंकर से कम सुरक्षित नहीं है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement