फ़्लिपकार्ट और अमेज़न मिलकर साल भर में जितना बेचते हैं, उतना अलीबाबा ने 24 घंटे में बेच डाला

Updated on 12 Nov, 2018 at 2:51 pm

Advertisement

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने पिछले साल के सिंग्ल्स डे सेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कंपनी ने इस साल अपने एनुअल ऑनलाइन शॉपिंग फियस्टा के दौरान पिछले साल से भी ज़्यादा सेल कर दी है। अलीबाबा ने दावा किया है सिंगल्स डे सेल कार्यक्रम के दौरान उसने आधे दिन में ही करीब 18 अरब डॉलर (117000 करोड़ रुपये) की बिक्री कर ली है। कंपनी की ये सेल पिछले साल सिंगल्स डे पर हुई कमाई से कहीं ज़्यादा है। सिंगल्स डे’ कंपनी की वार्षिक खरीदारी सेल है जो रविवार को हुई।

 

 


Advertisement

एक समय था जब चीन में सिंगल्स डे को चीन में अकेले रहने वाले लोग उत्सव के रूप में मनाया करते थे। लेकिन आज ये दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग कार्यक्रम बन चुका है। बताया जा रहा है अलीबाबा के इस शॉपिंग कार्यक्रम में पहले घंटे के दौरान ही कंपनी ने 10 अरब डॉलर का आंकड़ा छू लिया। वहीं अलीबाबा ने 24 घंटे की सेल के दौरान 213.5 अरब युआन (2.2 लाख करोड़ रुपए) के सामान बेच डाले।

 

हर साल 11 नवंबर को होने वाला ‘सिंग्ल्स डे’ कार्यक्रम 24 घटों के लिए आयोजित किया जाता है। इस उस्तव को 10 और 11 तारीख की रात को 12 बजे शुरु किया जाता है। हर बार की तरह इस साल भी अलीबाबा ने कंपनी के सह संस्थापक और चेयरमैन चैक मा की अगुवाई में एक शानदार आयोजन किया। इस आयोजन में कई दिग्गज चीनी और हॉलीवुड सितारे मौजूद थे।

 

 

इस मौके पर कंपनी के चेयरमैन जैक मां ने कहा, “ये चीन और चीनी अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा उत्सव है। इस दिन खरीदारी करना खेल और मनोरंजन की तरह है। कंपनी ने आधा दिन बीतने से पहले ही पिछले साल सिंग्ल्स डे के दौरान हुई बिक्री के आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया।

अलीबाबा के सीईओ डेनियल झांग ने शंघाई में संवाददाताओं से कहा, “हम महसूस कर सकते हैं व्यापारी इंटरनेट को पूरी तरह अपना रहे हैं और खपत बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

 

 

दुनियाभर से लोग अलीबाबा की इस धमाकेदार सेल का लाभ उठा रहे थे।  लॉस एंजेलिस, टोकयो और फ्रैंकफर्ट तक के कई यूज़र्स इस सेल का हिस्सा रहे। इस सेल में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स से लेकर रोज़मर्रा के दिनों में इस्तेमाल होने वाले कई प्रॉडक्ट्स खरीदे गए।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement