अब अल कायदा ने की मुसलमानों से अपील; यूरोप की तर्ज पर करो हमले

author image
Updated on 4 Jul, 2016 at 12:01 pm

Advertisement

आतंकवादी संगठन अल कायदा ने भारत के मुसलमानों का अह्वान करते हुए कहा है कि उन्हें इस देश में यूरोप की तर्ज पर हमले करना चाहिए। अल कायदा ने यह अपील ढाका में आतंकवादी हमले के ठीक बाद की है।

अल कायदा इन इंडियन सबकॉन्टीनेंट (AQIS) के प्रमुख असीम उमर ने कहाः

‘मुसलमानों को अब आगे आना चाहिए और भारत में यूरोप के जैसे एडमिनिस्ट्रेटिव और पुलिस अधिकारियों को मारना चाहिए।’

असीम उमर का असली नाम सनाउल हक है। वह उत्तर प्रदेश के संभल जिले का रहने वाला है। वह 1990 में आतंकवादी बनने के लिए पाकिस्तान चला गया था। वर्ष 2014 में उसे अल कायदा के भारतीय शाखा की जिम्मेदारी दी गई थी।



इस रिपोर्ट के मुताबिक, उमर के इस बयान को अमेरिकी खुफिया ग्रुप SITE ने ट्रैक किया है। खबर मिलने के बाद भारतीय सुरक्षा एजेन्सियां सक्रिय हो गई हैं। अमेरिका ने पिछले सप्ताह AQIS को विदेशी आतंकी संगठन और उमर को वर्ल्ड टेररिस्ट की लिस्ट में शामिल किया था।

माना जा रहा है कि आतंकवादी कार्रवाई में अल कायदा कहीं न कहीं इस्लामिक स्टेट से पिछड़ रहा है। भारत में हमलों के लिए अल कायदा पिछले 2 साल से भारतीयों को भर्ती करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन उसे अपेक्षित सफलता नहीं मिली है।

हाल ही में इस्लामिक स्टेट के कई मॉड्यूल का पर्दाफाश हुआ है। इन दोनों आतंकवादी संगठनों के लिए भारत और बांग्लादेश प्रमुख हैं और वे यहां अपने पैर जमाना चाहते हैं।

देश में अब तक इस्लामिक स्टेट से जुड़े कम से कम 56 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement