दादरीः अखलाक के परिवार पर दर्ज होगा गो-हत्या का मामला

author image
Updated on 14 Jul, 2016 at 8:26 pm

Advertisement

दादरी कांड में करीब तीन महीने की सुनवाई के बाद ग्रेटर नोएडा कोर्ट के सूरजपुर कोर्ट ने मोहम्मद अखलाक के परिवार के छह सदस्यों पर गो-हत्या का मामला दर्ज करने का आदेश दिया है।

कोर्ट ने इस मामले में जारचा थाने को आदेश दिया है कि मामला दर्ज कर जांच रिपोर्ट अदालत में दर्ज कराई जाए।

कोर्ट ने अखलाक के भाई – जान मोहम्मद, अखलाक की मां असगरी, अखलाक की पत्नी इकरामन, अखलाक का बेटा- दानिश खान, अखलाक की बेटी –शाहिस्ता और रिश्तेदार सोनी के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया है।

गौरतलब है कि दादरी के बिसाहड़ा गांव में 28 सितंबर 2015 की रात गो-हत्या की खबर पर भीड़ ने पीट पीटकर मोहम्मद अखलाक की हत्या कर दी थी। इस घटना में अखलाक के बेटे दानिश खान को अधमरा कर दिया गया था।

मामले में कुल 18 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज है। 17 आरोपी जेल में है, जबकि एक नाबालिग को हाईकोर्ट से जमानत मिल चुकी है।


Advertisement



यह मामला शुरू से ही विवादों में रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार शुरू से यह मानने के लिए तैयार नहीं थी कि मोहम्मद अखलाक के घर जो मांस मिला था, वह गोवंश का था। सरकार कहती रही थी कि बकरे का मांस था।

इस घटना के करीब 8 महीने बाद फोरेन्सिक रिपोर्ट में यह साबित हो गया कि अखलाक के घर जो मांस मिला था, वह गोवंश का था।

अदालत से ये शिकायत पिछले महीने 9 जून को की गई थी। साथ ही शिकायतकर्ताओं ने अदालत में मथुरा फोरेंसिक लेबोरेट्री की रिपोर्ट भी लगाई थी।

बिहार में विधानसभा चुनावों से ठीक पहले हुए दादरी कांड पर जमकर राजनीति की गई थी। इस घटना से भाजपा जहां बैकफुट पर थी, वहीं कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को बढ़त हासिल हुई।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement