Advertisement

बिना रन दिए इस युवा भारतीय खिलाड़ी ने एक ही पारी में झटके 10 विकेट

author image
6:45 pm 9 Nov, 2017

Advertisement

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल यूं ही नहीं कहा जाता। यहां कब कौनसा रिकॉर्ड बन जाए कहां नहीं जा सकता। युवराज सिंह के एक ही ओवर में लगाए गए ताबड़तोड़ छक्के हो या अनिल कुंबले के टेस्ट मैच की एक ही इनिंग्स में पाकिस्तान के सभी 10 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजना हो, ऐसे कई कारनामे हैं जो क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में दर्ज हुए हैं।

उन्ही में से एक करानामा राजस्थान की राजधानी जयपुर में खेले गए घरेलू टी-20 मैच में देखने को मिला, जो किसी के लिए भी दोबारा कर पाना अविश्वसनीय लगता है।

जयपुर में खेले जा रहे स्वर्गीय भंवर सिंह टूर्नामेंट में लेफ्ट आर्म के तेज गेंदबाज आकाश चौधरी ने ऐसा करिश्मा कर दिखाया जो आज तक पूरे विश्वभर के क्रिकेट में किसी ने नहीं किया।

जयपुर में खेले गए घरेलू टी-20 मैच के एक इनिंग में 15 साल के आकाश चौधरी ने 10 विकेट लेकर सनसनी मचा दी है।

आकाश चौधरी ने अपनी टीम दिशा क्रिकेट अकादमी की ओर से खेलते हुए 4 ओवर की गेंदबाजी में बिना कोई रन दिए विरोधी टीम पर्ल अकादमी के 10 विकेट झटक लिए। 156 रन का पीछा करते हुए पर्ल अकादमी महज 36 रन पर धराशाई हो गई।

आकाश ने अपने पहले ओवर में दो विकेट झटके। इसके बाद दूसरे और तीसरे ओवर में भी दो-दो विकेट अपने खाते में डाले। उधर, आख़िरी ओवर में चार विकेट लिए, जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल रही। इन झटके दस विकेटों में आकाश ने छह खिलाड़ियों को बोल्ड और चार खिलाड़ियों को एल बी डब्ल्यू कर पवेलियन चलता किया।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक बॉलर के 10 विकेट लेने का कारनामा कई बार हो चुका है, लेकिन बिना कोई रन दिए चार ओवर में 10 विकेट हासिल करना आज तक कोई नहीं ले सका।

अपने इस अद्भूत कारनामे को लेकर एक वेबमीडिया से बातचीत में आकाश ने कहाः

“टी-20 मैच में 5 विकेट निकालना ही आश्चर्य की बात होती है, ऐसे में मैंने 10 विकेट झटके, जो कि मेरे लिए बड़े ही गर्व की बात है। मैं भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं।”

आकाश जहीर खान, शोएब अख़्तर, जसप्रीत बुमराह और ब्रेट ली के प्रशंसक हैं।

टी-20 क्रिकेट में 10 विकेट लेना असंभव सा लगता था, लेकिन स्थानीय मैच में राजस्थान के इस 15 साल के लड़के अनहोनी को होनी में बदल दिया है।

आकाश के इस कारनामे की हर कोई प्रशंसा कर रहा है:


Advertisement

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement