बस, ट्रेन के बाद अब प्लेन में भी खड़े-खड़े सफर, सस्ता होगा टिकट !

author image
Updated on 23 Oct, 2017 at 11:19 am

Advertisement

बसों या ट्रेनों में खड़े होकर यात्रा करना कोई नई बात नहीं, लेकिन जरा सोचिए अगर किसी विमान में भी खड़े होकर यात्रा करनी पड़ जाए तो!

एयरलाइन कंपनी विवा कोलंबिया यात्रियों को खड़े-खड़े यात्रा कराने की तैयारी में है। जी हां, ये एयरलाइन इस दिशा में काम कर रहा है कि यात्री सफर के दौरान खड़े होकर अपनी पूरी यात्रा तय करें।

यह कंपनी अपने सभी विमानों से सारी सीटों को हटाने के बारे में सोच रही है, जिससे ज्यादा से ज्यादा यात्री सस्ते टिकट पर खड़े होकर सफ़र कर पाएंगे। कुछ लोगों को सुनने में ये अटपटा और खतरनाक लग सकता है, लेकिन कई देशों कि एयरलाइन्स इस आइडिया पर काम कर रही हैं।

विवा कोलंबिया के फाउंडर और सीईओ विलियम शॉ का कहना है कि कंपनी वर्टिकल ट्रैवल विकल्प के बारे में भी विचार कर रही है। विलियम के मुताबिक, छोटे सफ़र यानी कि करीबन एक घंटे के सफ़र में लोगों को कुछ सुविधाएं न मिले तो इससे उतना फर्क नहीं पड़ेगा।

गौरतलब है कि कुछ लोग इस बात पर रीसर्च भी कर रहे हैं कि क्या विमान में खड़े होकर सफर करना सुरक्षित है या नहीं। यहां आपको यह भी बता दे कि 2003 में एक एयरबस कंपनी ने यात्रियों के लिए वर्टिकल सीट का सुझाव दिया था, लेकिन सिविल एविएशन अथॉरिटी ने इसके लिए साफ़ तौर पर मना कर दिया था। आजतक विमानों में वर्टिकल सीट लगाने को लेकर किसी भी देश ने इजाजत नहीं दी है, क्योंकि इससे यात्री कि सुरक्षा को खतरा हो सकता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement