वजन बढ़ा तो एयर इंडिया ने एयर होस्टेस की लगाई ग्राउंड ड्यूटी

author image
Updated on 20 Jan, 2017 at 5:25 pm

Advertisement

मोटापे को लेकर एयर इंडिया ने अपने 57 केबिन क्रू मेंबर्स को विमान में काम करने से मना कर दिया है, जिनमें ज्यादातर एयर होस्टेस शामिल हैं। इन क्रू मेंबर्स को ग्राउंड ड्यूटी पर लगा दिया गया है।

एयर इंडिया ने अपने इन क्रू को वजन कम करने की चेतावनी थी। वजन कम न करने की स्थिति में एयर इंडिया ने इन्हें विमान में काम करने से मना किया है।

अंग्रेजी समाचार पत्र टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने एक सीनियर एयर इंडिया अधिकारी से बातचीत का हवाला देते हुए लिखा है-

“इन क्रू मेंबर्स का वजन नियमों से ज्यादा था। इन्हें डेडलाइन दी गई थी और अपना वजन कम करने के लिए कहा गया था, लेकिन जब वे अपना वजन कम नहीं कर सके तो पिछले महीने उन्हें ग्राउंड ड्यूटी पर लगा दिया गया।”


Advertisement

ग्राउंड ड्यूटी लगने की वजह से एयरहोस्टेस को हर महीने मिलने वाला 35 से 50 हजार रुपए फ्लाइट भत्ता अब नहीं मिलेगा।

इन सभी ओवरवेट केबिन क्रू को बॉडी मास इंडेक्स (BMI) नियमों के मुताबिक न होने पर 6 महीने के लिए अस्थाई रूप से अनफिट घोषित किया गया है। इन क्रू मेंबर्स को 18 महीने का वक्त दिया गया है। अगर 18 महीने बाद भी ये सभी BMI के मापदंडों पर खरे नहीं उतरीं, तो स्थाई तौर पर सभी को अनफिट करार दिया जाएगा।



डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने करीब दो साल पहले केबिन क्रू के वजन, नजर और सुनने की क्षमता को लेकर कड़े नियम निर्धारित किए थे।

DGCA के नियमों के मुताबिकः

“अगर कोई क्रू मेंबर का BMI नियमों के मुताबिक नहीं पाया जाता है, उसकी जांच करवाई जाएगी। इसके साथ ही क्रू मेंबर को वजन घटाने के लिए तीन महीने का समय दिया जाता है। अगर क्रू मेंबर्स वजन घटाने में सफल नहीं होता है तो उसे केबिन क्रू ड्यूटी के लिए अस्थाई तौर पर अनफिट करार दिया जाएगा।”


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement