फ्यूल चेक में चूक, बीच सफ़र में ‘खत्म’ हुआ हवाई जहाज का तेल

Updated on 26 Jul, 2017 at 2:05 pm

Advertisement

हवाई सफ़र जोखिम भरा नहीं रहा, लेकिन मानवीय चूक इसे जानलेवा तक बना देता है। कोलकाता से उड़ान भरनेवाली एक हवाई जहाज के पायलट्स ने ऐसी गलती की, जो सांस अटकाने को काफी है। लिहाजा इन पायलट्स पर हवाई जहाज उड़ाने को लेकर रोक लगा दी गई है।

दरअसल, कोलकाता से उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की एक फ्लाइट के पायलट्स टेक ऑफ करने के बाद भी विमान का पहिया बंद करना ही भूल गए। इससे बीच सफ़र में फ्यूल समाप्त हो गया। जब हवाई जहाज उड़ान की आधी दूरी तय कर चुका था, तब उन्हें गलती का एहसास हुआ। फ्यूल ख़त्म होने के कगार पर पहुंच गया था। विमान को आनन फानन में नागपुर एयरपोर्ट पर उतारा गया।


Advertisement

सुबह 9.30 बजे कोलकाता से उड़ान भरने वाली फ्लाइट की नागपुर में आपात लैंडिंग की गई। टेक ऑफ़ के बाद विमान का पहिया बंद न करना नियम के खिलाफ है। लिहाजा उन्हें ड्यूटी से हटा दिया गया है।

बताया गया है कि लैंडिंग गियर बंद न करने की वजह से विमान का पहिया नाचता रहा और फ्यूल तेजी से खर्च हो गया। टेक ऑफ के तुरंत बाद पहिये को बंद करना जरूरी होता है, जिसे पायलट्स ने लापरवाही से चालू ही रखा और यात्रियों की जान को खतरे में डाल दिया। ऐसा वाकया पहली बार सामने आया है जब पायलट की लापरवाही से फ्यूल बीच सफ़र में ख़त्म हो गया। नागपुर में आपात लैंडिंग से यात्रियों की जान बच गई।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement