अब हवा से चलेगी कार, डीजल-पेट्रोल बेकार!

Updated on 14 Aug, 2018 at 5:26 pm

Advertisement

सुनकर अविश्वसनीय जरूर लगता है लेकिन ये सच्चाई है कि कार अब हवा से न केवल बात करेगी, बल्कि चलेगी भी। एक ओर जहां कई प्रकार के ऊर्जा स्रोतों के विकल्प उपलब्ध होने से डीजल-पेट्रोल के दिल लदने वाले हैं, वहीं एक नौजवान ने ऐसा कर दिखाया कि सभी चकित हो गए हैं। ऐसा लगता है कि अब वो दिन दूर नहीं, जब महंगाई की बहस में पेट्रोल-डीजल का नाम तक नहीं लिया जाएगा।

 

 


Advertisement

मिस्र के एक छात्र ने अपने ग्रेजुएशन प्रोजेक्ट में हवा से चलने वाली कार को बनाकर पेश किया है।

 

 

हवा से चलने वाली कार प्रदूषण भी नहीं फैलाएगी और जेब भी ढीली नहीं करेगी। हेलवन विश्वविद्यालय के इस छात्र ने जो चमत्कारी अनुसंधान किया है वो एक बार फिर सोचने को मजबूर कर दिया है। हवा के चलने वाली कार की परिकल्पना अगर हकीकत बनती है और उपलब्ध कराई जाती है तो ये दुनिया को प्रदूषण और आर्थिक तंगी से बचाने में कारगर साबित होगी।

 

प्रोजेक्ट से जुड़े महमूद यासर बताते हैंः



“ये कार यातायात की दुनिया को बदल कर रख देगी। भविष्य में इस कार की रफ़्तार में इजाफा होगा, वहीं जगह भी बढाया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट का खर्च 1008.40 डॉलर आया है। इसे बड़े पैमाने पर बनाने के लिए फंड की जरूरत है।”

 

 

इस प्रोजेक्ट को छात्रों के एक दल ने पूरा किया है और इसमें अब भी बेहतरी की गुंजाइश है जो अगले चरण में किया जाएगा। उम्मीद यही करते हैं कि इस प्रोजेक्ट को कोई बड़ी कम्पनी फंड करे और ये जल्द से जल्द हमारे पास पहुंचे। आखिर हवा से जब चलती है तो हम मुफ्त में घूम लिया करेंगे। महंगाई की मार से भी हम सभी बच जाएंगे।

 

 

वाकई ऐसा अगर हुआ और आम लोग हवा से कार चलाने में सफल हुए तो हवाबाजी पर अंकुश जरूर लग जाएगा, आप क्या कहते हैं!


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement