जम्मू-कश्मीर में गधे को जारी किया गया एडमिट कार्ड, हो रहा बवाल

Updated on 29 Apr, 2018 at 4:02 pm

Advertisement

सरकारी संस्थानों में कड़ी मेहनत और लगन से तैयारी के बाद लोग परीक्षा पास कर नौकरी पाते हैं। लेकिन यही लोग बाद में काम करते समय इतनी लापरवाही बरतते हैं कि किरकिरी हो जाती है। ऐसे कर्मचारियों के कारण सरकारी संस्थान और यहां तक कि सरकार की भी इमेज खराब होती है। खासकर जब सवाल शिक्षा व रोजगार से जुड़ा हो तो ऐसे मामले और भी संगीन हो जाते हैं। देश में ये हालात कन्याकुमारी से कश्मीर तक ऐसे ही हैं।

दरअसल, जम्मू-कश्मीर में गधे को एडमिट कार्ड जारी किया गया है। इस बात पर बवाल मच गया है कि आखिर गधे को एडमिट कार्ड जारी करने वाले शख्स के भेजे में भेजा नहीं था क्या!

 

 


Advertisement

जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (जेकेएसएसबी) ने ऐसा एडमिट कार्ड जारी किया है। नायब तहसीलदार की पोस्ट के लिए होने वाली परीक्षा के लिए ‘कचुर खार’ नाम से प्रवेश पत्र जारी किया गया है।

 

जानकार हैरानी होगी कि कचुर खार का मतलब ‘भूरा गधा’ होता है और प्रवेश पत्र में गधे की ही तस्वीर है!

 

 

माना जा रहा है कि किसी ने मज़ाक में गधे के नाम पर आवेदन किया था। हद तो तब हो गई जब सरकारी महकमे ने बिना जांचे-परखे गधे को एडमिट कार्ड जारी कर दिया। लापरवाही की ऐसी दास्तां अक्सर देखने को मिल जाती हैं, लेकिन किसे परवाह है! जम्मू-कश्मीर में भी ऐसा पहली बार नहीं हुआ है।

 

बता दें कि 2 साल पहले एक परीक्षा में  गाय को प्रवेश पत्र जारी किया गया था। उसके बाद तत्कालीन शिक्षा मंत्री की ओर से बयान आया था कि अब प्रणाली को दुरुस्त करेंगे, जिससे ऐसी गलतियों का दोबारा  न हो। लेकिन बयानवीरों का क्या, देकर चलते बने और स्थिति वैसी की वैसी ही है।

 

गधे को एडमिट कार्ड मिलने से सोशल मीडिया पर भी लोग खूब भड़ास निकाल रहे हैं।

 

गाय और गधे के बाद अब किस जानवर को एडमिट कार्ड जारी होता है ये तो भविष्य बताएगा। फिलहाल सरकार और सरकार में बैठे लोग इंसानों की सोच लें तो कुछ जनता का भला हो!


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement