एसिड अटैक की शिकार लड़की ने साझा की अपनी रिकवरी की तस्वीरें, आप भी करेंगे हौसले को सलाम

author image
Updated on 6 Sep, 2017 at 3:58 pm

अधूरे प्यार, असफल संबंध और ईर्ष्या द्वेष के कारण भारत में लड़कियों पर होते एसिड अटैक दिल को झंकझोर देने वाली सच्चाई हैं। सरकार के कई प्रयासों के बावजूद, हर गुजरते दिन के साथ, एसिड हमलों की घटनाएं बढ़ रही हैं। उधर, कई पश्चिम के देश भी इससे अछूते नहीं हैं। कुछ महीने पहले ही लन्दन में एक मुस्लिम लड़की पर एसिड अटैक किया गया था।

एसिड अटैक सिर्फ सिर्फ शरीर को क्षति नहीं पहुंचाता, बल्कि मानसिक तौर भी पर गहरी चोट करता हैं। लेकिन एसिड अटैक की ऐसी कई लड़कियां हैं, जिन्होंने असीम धैर्य और साहस का परिचय देते हुए अन्य पीड़ितों के लिए एक उम्मीद की किरण बनीं हैं। वह दोबारा उठीं और कभी हार न मानने के अपने संकल्प के साथ डटी रहीं। उन्ही में से एक हैं रेशम खान। रेशम के साथ ये जघन्य अपराध उस वक्त घटित हुआ जिस दिन वह अपना 21 वां जन्मदिन मना रही थी। वह अपने कजिन के साथ थी। कार में सवार दोनों जब ट्रैफिक सिग्नल पर रुके, तब एक अनजान शख्स ने आकर एसिड से भरी बोतल उन पर फेंक दी। रेशम का चेहरा बुरी तरह झुलस गया। अपने साथ हुई इस घटना के सामने वह झुकी नहीं, बल्कि लड़ने का फैसला किया।

रेशम ने अपने ब्लॉग के जरिए अपनी बात लोगों तक पहुंचाना शुरू किया। वह उस घटना का जिक्र करती, जिसने उन्हें चोट पहुंचाई।
वह उस अनजान से हार मानने को तैयार नहीं थी, जिसने उसपर एसिड फेंकर अपनी मर्दानगी साबित करनी चाही।  अपने ब्लॉग पर, रेशम ने लिखा कि कैसे वह पास की ही दुकान में जाने से घबराती थी। उसे इस बात का डर सताता था कि दूसरे लोग उसके बारे में क्या सोच रहे होंगे, लेकिन उसने फिर भी डर के सामने अपने हौसले को झुकने नहीं दिया।

रेशम की सर्जरी हुई और अब दो महीने तक अस्पाताल में रहने के बाद उन्होंने अपनी तस्वीरें ट्विटर पर साझा की। उन्होंने तस्वीरें साझा करते हुए लिखाः

“बेशक मेरा ये चेहरा पहले जैसा नहीं है, ये तस्वीरें एक साइड की हैं।…”

उन्होंने अपने फॉलोअर्स का शुक्रिया भी अदा किया। उनके 16 हजार से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर्स हैं।

“मैं बहुत ही भाग्यशाली हूं कि आप जैसे लोग मुझे फॉलो करते हैं। आप लोगों ने मेरा पूरा साथ दिया। आपकी सकारात्मकता ही मेरी ऊर्जा और मेरी ताकत है।”

 

रेशम की तस्वीरें इंटरनेट पर आने के बाद लोगों ने  भी उनके हौसले की प्रशंसा की।

आपके विचार