Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

‘दंगल गर्ल’ ज़ायरा के समर्थन में आगे आए आमिर, बोले ‘वह सारी दुनिया के बच्चों की रोल मॉडल’

Published on 17 January, 2017 at 6:57 pm By

फिल्म ‘दंगल’ का हिस्सा रहीं जायरा वसीम को जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात के बाद सोशल मीडिया पर तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। दरअसल, 16 साल की इस कश्मीरी लड़की की मुफ़्ती से मुलाक़ात की तस्वीर पर बेफ़िजूल बहस शुरू हो गई थी। इसके बाद जायरा ने फ़ेसबुक और ट्वीटर पर एक पोस्ट डालकर माफी मांगी, साथ ही कहा कि वह किसी के लिए रोल मॉडल नहीं हो सकतीं। इस पोस्ट के वायरल होते ही सोशल मीडिया और तमाम न्यूज़ चैनल्स डिबेट शुरू हो गई है।


Advertisement

इन्ही खबरों के बीच लोगों ने आमिर ख़ान को भी यह कह कर घेरना शुरू कर दिया कि वह पूरे विवाद पर चुप्पी क्यों साधे हुए हैं? ट्वीटर पर लोग पूछ रहे थे कि आख़िर आमिर ख़ान पूरे विवाद पर कुछ बोल क्यों नहीं रहे?

इन सब विवादों के बीच गीता फोगट सहित तमाम सेलेब्रिटी जायरा के समर्थन में उतार आए और उन्होंने जायरा की आलोचना करने वालों पर कड़ी प्रतिक्रिया भी दी। वहीं, अब आमिर ख़ान भी ज़ायरा वसीम के समर्थन में खुलकर सामने आए हैं। आमिर ने ज़ायरा वसीम के समर्थन में ट्वीट कर लिखाः

”ज़ायरा हम सब आपके साथ हैं। ज़ायरा आप न केवल भारत के बच्चों के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए रोल मॉडल हैं। निश्चित तौर पर आप मेरे लिए भी रोल मॉडल हैं। ईश्वर आपको दुआ दें। मैं आप सभी से अपील करता हूं कि ज़ायरा को अकेले छोड़ दीजिए। उसका आदर कीजिए। वह अभी 16 साल की है और अपने लिए बेहतर करने कोशिश कर रही है।”

कश्मीर घाटी से ताल्लुक रखने वालीं जायरा वसीम को जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात करने की वजह से सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा था। इसके बाद जायरा ने सोमवार को सोशल मीडिया पर खुला खत लिखकर इस मुलाकात के लिए माफी मांग ली थी। घाटी में जारी तनाव का जिक्र करते हुए जायरा ने लिखा थाः

”मुझे पता है कि हाल की मेरी गतिविधियों और मैंने जिन लोगों से मुलाक़ात की उससे कई लोगों ने अपमानित महसूस किया है। मैं उन सभी लोगों से माफी मांगती हूं, जिन्हें मैंने अनजाने में दुःख पहुंचाया। पिछले 6 महीने में जो कश्मीर में हुआ है, उनसे जुड़ी लोगों की भावनाओं को मैं समझती हूं। मुझे उम्मीद है कि लोग इस बात को समझेंगे कि जो कुछ हुआ वह खास परिस्थितियों में हुआ और उन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सकता था।”

इसके बाद जायरा ने एक और फ़ेसबुक पोस्ट डाला जिसके बाद यह समझा गया कि उसने दबाव की मजबूरी में माफी मांगी है। दूसरे पोस्ट में जायरा ने लिखा थाः



”मैं सिर्फ़ 16 साल की हूं और वे मुझसे वैसा ही व्यवहार करेंगे, जैसा 16 साल की किसी बच्ची से किया जाता है। मैंने जो भी किया, उसके लिए मैं माफी मांगती हूं, लेकिन मैंने वह सब जानबूझकर नहीं किया। मुझे उम्मीद है कि लोग इसके लिए मुझे माफ करेंगे।”


Advertisement

‘दंगल’ में गीता फोगट के बचपन का किरदार खूबसूरती से निभाने वाली ज़ायरा वसीम के माफ़ी मांगने वाले इस पोस्ट के बाद अब कई हस्तियां उसके समर्थन में आ गई हैं और उन्होंने सोशल और अन्य माध्यम से कड़ी प्रतिक्रिया भी दी है। बॉलीवुड के मशहूर गीतकार जावेद अख्तर ने ज़ायरा की ट्रोलिंग पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए एक ट्वीट कियाः

”जो छतों पर खड़े होकर आज़ादी के नारे लगाते हैं, वे दूसरों को मामूली आज़ादी भी नहीं देते। शर्मनाक है कि ज़ायरा वसीम को अपनी कामयाबी के लिए माफ़ी मांगने पर मजबूर किया गया।”

इन सब विवादों के बीच गीता फोगट भी सामने आईं, उन्होंने टीवी चैनलों से कहाः

”वह रियल लाइफ में भी बढ़िया इंसान है। ज़ायरा पूरे देश के लिए रोल मॉडल है। उसे किसी भी बात के लिए माफी मांगने की ज़रूरत नहीं है।”

मामले को तूल पकड़ता देख ज़ायरा ने बाद में इस पोस्ट को हटा दिया। लेकिन उसके बाद इस मुद्दे को नेशनल न्यूज़ बनाए जाने पर एक और पोस्ट डालकर सवाल भी पूछे।

“मैं नहीं जानती कि यह इतना बडा़ मुद्दा क्यों बन गया। मैं सिर्फ़ यह सुनिश्चित करना चाहती थी कि मैं किसी की भावनाओं को आहत न करूं और अचानक यह मुद्दा नेशनल न्यूज़ बन गया।”


Advertisement

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पिछले साल 8 जुलाई को बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी अब भी सुलग रही है। कश्मीरी अतिवादियों और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष से महीनों तक घाटी अशांत रही थी। माना जा रहा है कि कश्मीरी अावाम महबूबा मुफ्ती से नाराज है और जब जायरा उनसे मिलीं तो यह नाराजगी सोशल मीडिया पर छलक उठी।

Advertisement

नई कहानियां

Eva Ekeblad: जिनकी आलू से की गई अनोखी खोज ने, कई लोगों का पेट भरा

Eva Ekeblad: जिनकी आलू से की गई अनोखी खोज ने, कई लोगों का पेट भरा


Charles Macintosh ने किया था रेनकोट का आविष्कार, कभी किया करते थे क्लर्क की नौकरी

Charles Macintosh ने किया था रेनकोट का आविष्कार, कभी किया करते थे क्लर्क की नौकरी


जानिए क्या है Google’s Birthday Surprise Spinner, बच्चों से लेकर बड़ों में है इसका क्रेज़

जानिए क्या है Google’s Birthday Surprise Spinner, बच्चों से लेकर बड़ों में है इसका क्रेज़


क्या Clash of Clans के बारे में पहले कभी सुना है? जानिए इसके बारे में सबकुछ

क्या Clash of Clans के बारे में पहले कभी सुना है? जानिए इसके बारे में सबकुछ


क्या आप मूली खाने के इन 7 फायदों के बारे में जानते है?

क्या आप मूली खाने के इन 7 फायदों के बारे में जानते है?


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें News

नेट पर पॉप्युलर