जल्द करा लें आधार से मोबाइल नंबर लिंक, नहीं तो इस तारीख के बाद बंद हो जाएगा आपका फोन

author image
Updated on 10 Sep, 2017 at 4:17 pm

Advertisement

सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर अभी तक आपने अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही कर लीजिए। सिम कार्ड के आधार से लिंक न होने वाले नम्बरों को 28 फरवरी 2018 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि फरवरी 2017 में  सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि  सभी मोबाइल सिम कार्डों को आधार के साथ लिंक करना जरूरी है। कोर्ट ने सरकार को एक साल के अंदर सिम कार्ड को  आधार से लिंक कराने की समय सीमा दी थी। कोर्ट ने लोकनीति फाउंडेशन एनजीओ द्वारा की गई जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए ये आदेश दिया था।

फाउंडेशन की मांग थी कि सभी मोबाइल नंबरों का उनकी पहचान और पते के साथ वेरिफिकेशन किया जाए, ताकि मोबाइल नंबर में होने वाले फर्जीवाड़े पर लगाम कसी जा सके। यह कदम अपराधियों और आतंकियों द्वारा सिम कार्ड के इस्‍तेमाल को रोकने के लिए भी उठाया गया है।


Advertisement

केंद्र ने एक नोटिस जारी करते हुए साफ़ शब्दों में ऐलान कर दिया है कि अगले साल फरवरी 2018 से पहले तक सभी सिम कार्ड आधार से जुड़ जाने चाहिए। अन्‍यथा मोबाइल नंबर डीएक्टिवेट कर दिए जाएंगे। केंद्र ने इस संबंध में टेलीकॉम कंपनियों को ई-मेल, मैसेज या विज्ञापनों के जरिए अपने उपभोक्‍ताओं को सूचित करने का निर्देश भी दिया है।

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई को दौरान मुख्य न्यायाधीश खेहर ने कहा था कि मोबाइल सिम कार्ड धारकों की पहचान होना इसलिए जरूरी है, क्योंकि अगर ये न हो तो इसे धोखाधड़ी से पैसे निकालने के काम में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement