अब हवाई अड्डों पर आधार कार्ड हो सकता है जरूरी !

author image
Updated on 2 Nov, 2016 at 11:44 am

Advertisement

आधार कार्ड की अहमियत को देखते हुए एयरपोर्ट्स पर एन्ट्री के दौरान इसे जरूरी किया जा सकता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी शुरुआत बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से हो सकती है।

बताया गया है कि बेंगलुरु एयरपोर्ट पर भारतीय नागरिकों के लिए बायोमीट्रिक स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जा रही है जिसके तहत यात्रियों की जानकारी डिजिटल तरीके से वेरिफाई की जाएगी। माना जा रहा है कि इस नई व्यवस्था से एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जा सकेगा।

रिपोर्ट में बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के प्रबंध निदेशक हरि मरार ने कहाः

“मैन्युअल आइडेंटिटी वेरिफिकेशन सुरक्षा के लिहाज से जरूरी है और यात्रियों को इससे दिक्कत भी होती है, इसमें काफी समय भी लगता है। हम इस पूरी प्रक्रिया को डिजिटल बनाना चाहते हैं ताकि यात्रियों की परेशानी कम हो। एयरपोर्ट पर एंट्री लेने की यह प्रक्रिया उतनी ही आसान होगी जैसे हवा में हाथ लहराना।”


Advertisement

बताया गया है कि फिलहाल इस प्रक्रिया की व्यवहारिकता की जांच की जा रही है। बायोमीट्रिक स्क्रीनिंग की व्यवस्था पिछले साल हैदराबाद हवाई अड्डा पर लागू की गई थी। जानकार मानते हैं कि इस व्यवस्था को जल्दी ही मुंबई और दिल्ली के हवाई अड्डों पर भी लागू किया जाएगा।

विशेषज्ञ मानते हैं कि बायोमीट्रिक स्क्रीनिंग प्रणाली की वजह से यात्रियों को सुविधा होगी और सुरक्षा एजेन्सियों का काम भी आसान हो जाएगा।

भारत में हाल के दिनों में हवाई यात्रियों की संख्या में खास बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में बायोमीट्रिक स्क्रीनिंग प्रणाली बेहतर विकल्प माना जा रहा है।

हालांकि, इस व्यवस्था को लागू करने में सबसे बड़ा पेंच यह है कि देश में अब भी लाखों की संख्या में ऐसे लोग हैं जिनका आधार कार्ड अब तक नहीं बना है।

यही वजह है कि अब तक आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं किया गया है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement