आधार बनवाना जरूरी, इसके बिना नहीं होंगे ये 9 काम

Updated on 21 Jun, 2017 at 3:50 pm

Advertisement

आधार कार्ड अनिवार्य डॉक्युमेंट हो गया है। इसके बिना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। केन्द्र सरकार जो कदम उठाने जा रही है उससे 1 जुलाई के बाद से बिना आधार कार्ड आप के ये दस काम नहीं होंगे। इसलिए आधार कार्ड न हो तो शीघ्र बनवा लें।

1. मिड-डे मील

मिड-डे मील के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में मिड-डे मील के तहत मिलने वाली सुविधा का लाभ लेने के लिए 30 जून तक आपके पास आधार होना जरूरी है। मिड-डे मील के लाभार्थी सहित कुक को भी 30 जून तक अपना आधार कार्ड बनवाना होगा।

indiatvnews


Advertisement

2. स्कॉलरशिप

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को मिलने वाले केंद्रीय स्कॉलरशिप के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए छात्र को आधार का विवरण देना जरूरी होगा। जिन्हें स्कॉलरशिप मिल रही है और आधार नहीं है तो उन्हें भी 30 जून तक इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के स्टूाडेंट को इससे छूट दी है। कोई छात्र राज्य सरकार या यूजीसी से किसी तरह की स्कॉलरशिप लेना चाहता है, तो उसे आधार बनवाना होगा।

3. पीएफ अकाउंट

अब पीएफ अकाउंट को भी आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने 4 करोड़ से अधिक सदस्यों के लिए आधार कार्ड जमा कराने की अंतिम तिथि को 30 जून तक और पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए अंतिम तिथि 30 सितंबर 2017 तय किया गया है.

4. टैक्स रिर्टन

1 जुलाई से इनकम टैक्स फाइल करने के लिए सरकार ने आधार को जरूरी कर दिया है। जिनका पैन आधार के साथ लिंक नहीं होता है वह भी रिटर्न फाइल कर सकते हैं। जिनके पास पहले से पैन कार्ड मौजूद है, उन्हें दिसंबर से पहले अपने पैन को आधार से लिंक करना जरूरी होगा।

5. राशन की दुकान

सरकारी दुकानों पर राशन कार्ड के जरिए मिलने वाली चीजों के लिए भी आधार को सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो 30 जून से पहले आप अपना आधार बनवा लें और अपने राशन कार्ड के साथ लिंक जरूर कराएं। इसके बिना सरकारी दुकान से आपको राशन नहीं मिलेगा।



6. रेलवे टिकट

रियायती ट्रेन टिकट बुक करने के लिए भी आधार को अनिवार्य कर दिया है। यदि आपको ट्रेन टिकट पर छूट चाहिए तो आधार नंबर देना होगा। साथ ही आईआरसीटीसी ने भी टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर चुकी है। इसके लिए 30 जून तक की डेडलाइन है। 1 जुलाई से इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए अपना आधार नंबर जरूर देना होगा।

7. पासपोर्ट

सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार नंबर को अन्य जरूरी डॉक्युमेंट की लिस्ट में शामिल किया है। अगर पासपोर्ट बनवाने के लिए आपने 12 डिजिट वाला आधार नंबर जरूरी कागजात के तौर पर आवेदन करते समय शामिल नहीं किया है तो आपका पासपोर्ट नहीं बन पाएगा। यदि 1 जुलाई के बाद आपको पासपोर्ट बनवाना है, तो पहले अपना आधार जरूर बनवा लें।

8. एलपीजी कनेक्शन

सरकार ने फ्री में दिए जाने वाले रसोई गैस कनेक्शन के लिए 1 जुलाई से आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया है। सरकार गरीब महिलाओं को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शेन देती है। इसके अलावा सरकार सभी एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए आधार को अनिवार्य करने जा रही है। इससे पहले रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी के लिए आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य किया था।

9. पैन कार्ड

अब पैन कार्ड लेने के लिए भी 1 जुलाई से आपको आधार नंबर देना होगा, नहीं तो आप पैन कार्ड नहीं ले पाएंगे। पैन कार्ड के लिए आवेदन करते वक्त आधार नंबर देना अपको अनिवार्य डॉक्युमेंट के तौर पर देना होगा। अगर आधार कार्ड आपके पास नहीं है तो आधार एनरॉलमेंट देना अनिवार्य होगा। इसलिए 30 जून से पहले अपना आधार कार्ड आप जरूर बनवा लें।

ndtvimg


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement