8 हजार साल पहले भी लोग पीते थे अंगूर से बनी शराब, मिल गया है सबूत

author image
Updated on 14 Nov, 2017 at 4:58 pm

Advertisement

जॉर्जिया में खुदाई के दौरान मिट्टी का एक ऐसा बर्तन मिला है, जिसमें अंगूर की शराब बनाई जाती थी। वैज्ञानिकों का अनुसार यह मिट्टी के मटके जैसा दिखने वाला बर्तन 8000 साल पुराना है। इससे इस बात की भी पुष्टि होती है कि अंगूर की शराब का वजूद सभ्यताओं के शुरुआती दौर से रहा है।

शोधकर्ताओं को यह मिट्टी का जार जॉर्जिया की राजधानी तबलिसी के दक्षिणी इलाकों से प्राप्त हुआ है। ये जगहें नवपाषाण युग से संबंधित हैं।

आपको बता दें इससे पहले 1968 में उत्तरी ईरान के ज़ग्रोस पर्वत में 7,000 साल पहले रखी शराब की जार मिली थी, जिसे सबसे पुरानी शराब का दावा किया गया था, लेकिन ताजा खोज में जॉर्जिया के पुरातत्वविदों और वनस्पति विज्ञानियों की टीम ने इस मर्तबान से भी 1000 साल पुराना जार खोज निकाला है।

सबसे प्राचीन मिट्टी का बर्तन है आकार में बड़ा

शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की है कि जॉर्जिया में मिला यह जार सबसे प्राचीन मिट्टी का बर्तन है। इस बर्तन की लंबाई लगभग एक मीटर है और लगभग उतनी ही इसकी चौड़ाई है। इसकी क्षमता 300 लीटर से भी अधिक है। शोधकर्ताओं का दावा है कि इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर अंगूर की शराब बनाने के लिए किया जाता होगा, जिसका सेवन समुदाय में लोग करते रहे होंगे।

जॉर्जिया का है शराब बनाने का पुराना इतिहास


Advertisement

टोरंटो विश्वविद्यालय के एक पुरातत्वविद् स्टीफ़न बाट्युक के अनुसार इस खोज के बाद जॉर्जिया के लोग बेहद उत्साहित है। दरअसल, यहां के लोग दावा करते रहते हैं कि उनके पुरखे हजारों साल पहले शराब बनाते रहे थे। यह दावा अब सही साबित भी हो गया है।

स्टीफ़न बाट्युक शोध के बारे में कहते हैंः

“टीम ने कई तरीकों का इस्तेमाल किया, जिससे पता लग सके कि क्या बर्तन की आंतरिक सतह में रासायनिक चिह्न या शराब होने के साक्ष्य हैं। बर्तन के आठ टुकड़ों की जांच (जिनमें से दो पहले खोजे गए थे) में टैटरिक एसिड का निशान पाया गया, जो बड़ी मात्रा में अंगूर में पाया जाता है। मिट्टी का टेस्ट काफी हद तक एसिड पाया गया। टीम ने अंगूर और शराब से जुड़ी तीन अन्य एसिड की मौजूदगी की भी पहचान की।”

उम्मीद है 8,000 साल पुराने जार से नवपाषाण संस्कृति और शराब के प्राचीन इतिहास को समझने में मदद मिलेगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement