Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

आसमान में नहीं बल्कि धरती के नीचे है स्वर्ग, ये 8 जगहें तो यही कह रही हैं

Published on 24 April, 2018 at 4:51 pm By

काफी पुराने समय से ही इंसान आसमान में बसी सपनों की दुनिया के किस्से दोहराता आया है, जिसे स्वर्ग, जन्नत या हेवन का नाम दिया गया। इंसान थोड़ा समझदार हुआ तो वह इस नतीजे पर पहुंचा कि स्वर्ग केवल एक मिथक या काल्पनिक दुनिया से बढ़कर और कुछ भी नहीं है। अब यदि आपसे कहा जाए कि स्वर्ग कोई काल्पनिक जगह नहीं है तो आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगे। लेकिन अब जो जगहें आपकी नज़रों के सामने से गुजरेंगी उन्हें देखने के बाद आपके पास यकीन करने के सिवाय शायद ही कोई चारा बचे।


Advertisement

स्वर्ग के अस्तित्व पर से प्रश्न चिन्ह हटाने के लिए प्रकृति ने पूरी तैयारी कर रखी है। दरअसल, लंबे समय से हम स्वर्ग को गलत जगहों पर ढूंढ रहे थे। वह खूबसूरत दुनिया जो आप सितारों के बीच तलाशते हैं, उसके कुछ अंश तो हमारी धरती पर ही मौजूद हैं। वो भी हमारे कदमों के नीचे। इन जगहों की खूबसूरती देखकर आपको यकीन हो जाएगा कि दुनिया में यदि कहीं स्वर्ग है, तो वो यहीं है।

आइए फिर बिना देर किए आपको प्रकृति की अद्भुत कलाकारी के कुछ खूबसूरत नज़ारे दिखाते हैं।

1. हैंग सोन डूंग की गुफा, वियतनाम

केव ऑफ़ द माउंटेन रिवर या पहाड़ी नदी की गुफा के नाम से मशहूर सोन डूंग को दुनिया में अब तक खोजी गई सबसे बड़ी गुफा होने का दर्जा प्राप्त है। वियतनाम के एक चर्चित राष्ट्रीय उद्यान में स्थित यह गुफा अनुमानतः 20 से 50 लाख साल पुरानी हैं। प्रकृति के किसी अद्भुत अजूबे की तरह नजर आने वाली यह गुफा करीब 5 किलोमीटर लम्बी, 200 मीटर ऊंची और 150 मीटर चौड़ी है।

 

 

सबसे अधिक हैरान करने वाली बात यह है कि इस गुफा का अपना अलग वातावरण मौजूद है। इस गुफा के अंदर नदी एवं कई अलग-अलग तरह के पेड़-पौधों से भरा जंगल भी मौजूद है।


Advertisement

 

 

यदि आप एडवेंचर के शौक़ीन हैं और प्रकृति की नक्काशियां करीब से देखना चाहते हैं तो वियतनाम की यह गुफा आपके लिए जन्नत ही है।

 

2. प्यूर्टो प्रिंसेसा की भूमिगत नदी – फिलीपींस

 

 

यह दुनिया की सबसे लम्बी भूमिगत नदी है, जिसकी सैर के लिए आप नौका का सहारा ले सकते हैं। साल 2012 में दुनिया के सात नए अजूबों में शामिल की गई यह भूमिगत नदी फिलीपींस के पलावन द्वीप पर स्थित है। साल 2010 में की गई एक खोज के अनुसार इस भूमिगत नदी का दूसरा तल भी मौजूद है, जिससे यह स्पष्ट हुआ कि जमीन के नीचे इस नदी में कुछ झरने भी बने हुए हैं।

 

3. ओज़ार्क्स कवर्न्स गुफा – अमेरिका

 

 

अमेरिका के मिसौरी प्रांत में स्थित इस गुफा को 1880 के दशक में खोजा गया था। यह गुफा एंजेल शॉवर्स के नाम से मशहूर फुहारों के लिए प्रसिद्ध है। इस गुफा की छत से पानी की कई धाराएं केल्साइट के बने बाथटब जैसी आकृति में गिरती हुई दिखती हैं। इस मनमोहक नज़ारे को देखकर ऐसा लगता है मानो आप स्वर्ग के गुसलखाने में आ गए हों, जहां यह खूबसूरत बाथटब आपका इंतज़ार कर रहा है।

 

 



अब तक इस तरह के 14 एंजेल शॉवर्स इस गुफा में ढूंढे जा चुके हैं।

4. सलीना तुरडा – रोमानिया

 

 

रोमानिया के ट्रान्सिलवानिया के करीब स्थित नमक की यह खदान साल 1992 में आम पर्यटकों के खोली गई थी। तब से लेकर अब तक करीब 20 लाख पर्यटक अपनी आंखों से इस खूबसूरत खदान को निहार चुके हैं। सलीना तुरडा को पर्यटकों के अनुकूल विकसित करने के लिए रोमानियन सरकार काफी पैसा खर्च कर चुकी है, जिसका नतीजा आपको इस साल्ट माइन की खूबसूरती के रूप में नजर आ जाएगा।

 

5. रीड फ्लूट गुफा – चीन

 

 

पैलेस ऑफ़ नेचुरल आर्ट के नाम से पहचाने जाने वाली यह गुफा पिछले 1200 सालों से चीन आने वाले पर्यटकों के बीच आकर्षण का एक मुख्य केंद्र बनी हुई है। अलग-अलग रंगों की रोशनी से सजी लाइमस्टोन की यह गुफा करीब 180 मिलियन साल पुरानी है। इस गुफा को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक जापानी सैनिक के द्वारा खोजा गया था।

 

6. स्प्रिंग्ब्रुक पार्क स्थित नेचुरल ब्रिज – ऑस्ट्रेलिया

 

 

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड क्षेत्र में ब्रिस्बेन से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस खूबसूरत झरने की धार गुफा की ऊपरी सतह को काटती हुई अपना रास्ता बनाती है। इस पूरी प्रक्रिया से गुफा की छत किसी पुल के आकार में ढलने की वजह से काफी खूबसूरत नजर आती है।

 

7. वाइटोमो ग्लोवॉर्म गुफा – न्यूज़ीलैण्ड

 

 

न्यूज़ीलैण्ड के उत्तरी द्वीप पर स्थित यह गुफा एक ख़ास तरह की चमकने वाली फंगस की मौजूदगी के चलते काफी प्रसिद्ध है। ग्लोवॉर्म के नाम से पहचानी जाने वाली यह ख़ास फंगस केवल न्यूज़ीलैण्ड में ही पाई जाती है। ग्लोवॉर्म की मौजूदगी के चलते इस गुफा में हमेशा एक खूबसूरत चमक फैली होती है। इसे देखकर ऐसी अनुभूति होती है कि यदि स्वर्ग होता, तो कुछ ऐसा ही नजर आता।

 

8. पोको एंकांटडो – ब्राज़ील

 

 

ब्राज़ील की इस खूबसूरत गुफा की जानकारी अधिक लोगों को नहीं है, जिस वजह से इसकी गिनती प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में नहीं की जाती। लेकिन इसके बावजूद, जो लोग खूबसूरत नजारों के बीच सुकून के दो पल बिताना चाहते हैं, वे इस गुफा में आपको नजर आ ही जाएंगे। गुफा में मौजूद नीली झील की खूबसूरती किसी भी व्यक्ति के दिल में जगह बनाने की काबिलियत रखती है। खासतौर पर सूर्योदय के समय इस झील की खूबसूरती देखते ही बनती है।


Advertisement

देखा आपने, इन 8 खूबसूरत जगहों की सैर के बाद शायद ही कोई व्यक्ति सितारों के बीच स्वर्ग की तलाश करेगा। ठीक इसी तरह जन्नत तो हमारे ही चारो ओर बसी हुई है, लेकिन इंसानियत नाम की यह जन्नत आज के दौर में इंसानों के अच्छे व्यवहार की मोहताज सी हो गई है।

Advertisement

नई कहानियां

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं

Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Nature

नेट पर पॉप्युलर