7 साल की इस बच्ची ने महज 8 मिनट में हल किए 182 सवाल, भारत का नाम किया रौशन

author image
Updated on 18 Nov, 2016 at 9:30 pm

Advertisement

मध्य प्रदेश के बैतूल की रहने वाली सात वर्षीया श्रुति चौरसिया ने एक ऐसा मुकाम हासिल किया है, जो बड़े-बड़े लोग नहीं कर पाते। श्रुति ने एक अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में महज 8 मिनट में गणित के 182 सवाल हल किए और यहां दूसरा स्थान हासिल किया।

21वीं अंतरराष्ट्रीय अबेकस मेंटल एंड लिसनिंग प्रतियोगिता पिछले 11 नवंबर को दुबई में आयोजित की गई थी। श्रुति ने प्रतियोगिता में 5 से 13 आयुवर्ग में हिस्सा लिया था।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रतियोगिता में दुनियाभर से कुल 2278 छात्रों ने भाग लिया था, जिनमें से श्रुति ने अपने आयुवर्ग में सैकड़ों छात्रों को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया। इस स्पर्धा में छात्रों को पांच मिनट में अंकगणित के 200 सवाल हल करने का लक्ष्य दिया गया था। श्रुति ने 8 मिनट में 182 सवाल हल कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया।

श्रुति के पिता मुकेश चौरसिया एक किसान हैं। उनका कहना है कि इस जीत के बाद अब वह अपनी बेटी को दूसरी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भेजेंगे।



इससे पहले ग्रोवेल अबेकस अकेडमी की इस छात्रा ने जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में महज पांच मिनट में अंकगणित के 200 सवाल हल करके कीर्तिमान बनाया था, जिसके बाद उसका अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चयन हुआ।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement