ये हैं दुनिया की वो 6 जगहें जहां जाने की हिम्मत नहीं करेंगे आप!

Updated on 1 Dec, 2017 at 12:02 pm

Advertisement

पहाड़ से गिरते झरने, हरियाली, फूलों के बागान से लेकर रेगिस्तान तक दुनिया में बहुत सी खूबसूरत जगहे हैं, जहां आप जाना पसंद करेंगे। हालांकि, इसके साथ ही इसी दुनिया में कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जिनके बारे में आपने सिर्फ सुना ही होगा, लेकिन वहां के बारे में सुनकर वहां जाने की हिम्मत शायद ही आप जुटा पाएं। चलिए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ रहस्मयी जगहों के बारे में जहां जाना खतरे से खाली नहीं है।

नॉर्थ सेंटिनल आईलैंड | भारत

अंडमान निकोबार का यह आईलैंड बहुत खूबसूरत है, लेकिन यहां खतरनाक आदिवासी भी रहते हैं, जो बाहरी लोगों को यहां आने नहीं देते। जो भी यहां आने की कोशिश करता है, वे उसे मार डालते हैं, इसलिए इस जगह पर प्रवेश प्रतिबंधित है।

सर्टसी | आइसलैंड

vulkaner


Advertisement

इसे सबसे नया आइलैंड भी माना जाता है। यह आइसलैंड के दक्षिणी तट पर स्थित है। इस जगह पर खतरनाक ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था, जो करीब 4 सालों तक चला था। इसलिए यहां सिर्फ कुछ वैज्ञानिकों को ही आने की अनुमति है।

स्वाल्बार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट | नार्वे

नॉर्थ पोल (उत्तरी ध्रुव) से करीब 1300 किलोमीटर की दूसरी पर स्थित स्वाल्बार्ड ग्लोबल बीज वॉल्ट सुरक्षित सीड बैंक (बीज बैंक) है। यहां पर ढेर सारे पौधों के बीज हैं, जो दुनिया भर में मौजूद पौधों की नकल या डुप्लीकेट बीज हैं। ऐसे में जब कहीं कृषि क्षेत्र में कोई संकट आता है, तो यहां से बीज सप्लाई की जाती है। यहां करीब 1 मिलियन बीज संरक्षित हैं, हालांकि इसकी क्षमता 4.5 मिलियन बीज रखने की है।



मेट्रो 2 | रूस

रूस में पुराने ज़माने में महल में छिपने या भागने के लिए गुप्त सुरंगें होती थीं। मॉर्डन रूस में भी एक सीक्रेट जगह है और वो है मेट्रो 2..। यह मॉस्को में बने आधिकारिक अंडरग्राउंड सिस्टम के समानांतर ही बना हुआ है। इसे कोडेनम डी -6 के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल, इसे स्टालिन के शासनकाल में महत्वपूर्ण सरकारी और प्रशासनिक संस्थानों से जुड़ने के लिए बनाया गया था।

सांपों का आईलैंड | ब्राजील

ब्राजील में इलाहा दा क्यूइमादा आइलैंड सांपों के आइलैंड के नाम से मशहूर है। यहां हज़ारों की संख्या में साप रहते हैं। इतना ही नहीं, यहां दुनिया के सबसे ज़हरीले सांप भी रहते हैं, जिसके काटने से इंसान की तुरंत मौत हो सकती है। ब्राजील की सरकार ने सुरक्षा कारणों से लोगों को यहां जाने से प्रतिबंधित कर रखा है।

नॉर्थ बर्दर आईलैंड | न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क के इस आईलैंड का इतिहास बहुत दिलचस्प है। दरअसल, जब अमेरिका में टाइफाइड का पहला केस सामने आया उस समय इस आईलैंड को संगरोध अस्पताल के रूप में स्थापित किया गया था। हालांकि, उसके बाद से ही इसकी सीमा को बंद कर दिया गया और अब यह पक्षियों को लोकप्रिय स्थान है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement