Advertisement

पांच सितारा होटलों के ये 10 सीक्रेट्स यकीनन नहीं जानते होंगे आप

Updated: 6:15 pm 19 Apr, 2018

Advertisement

आम मध्यमवर्गीय लोगों के लिए फाइव स्टार होटल में जाना किसी सपने जैसा ही होता है। उन्हें तो बस टीवी और अखबारों के ज़रिए ही पांच सितारा होटलों में मिलने वाली शाही सुख-सुविधाओं की जानकारी मिलती है। जिसे देख-सुनकर वो सोचते हैं कि काश! एक बार इन होटलों में जाने का मौका मिल जाए। मगर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पांच सितारा होटलों का जो सच आप जानते हैं, वो सिर्फ़ आधा सच होता है।

ऐसे होटल अपने बारे में बहुत सी बातें छुपाकर रखते हैं, जिनके बारे में ग्राहकों को पता नहीं चल पता और होटल वाले चाहते है कि ये बातें गलती से भी ग्राहकों तक न पहुंचे। चलिए आपको बताते हैं पांच सितारा होटलों के कुछ दिलचस्प सीक्रेट्स।

1. होटल पहुंचने से पहले उन्हें आपके बारे में सब पता होता है

ज़ाहिर सी बात है कि ऐसे होटल में आम लोग तो रुकेंगे नहीं, हाई प्रोफाइल लोग ही जाएंगे। तो जब होटल वालों को पता चलता है कि फलां वीआईपी आने वाला है या कोई सीनियर पद वाला कोई व्यक्ति आने वाला है तो उसके बारे में गूगल से जानकारी जुटाते हैं और उसके पद व प्रतिष्ठा के हिसाब से ही उसके लिए कमरा बुक करते हैं। किसी बड़ी कंपनी के सीनियर एसोसिएट को एक छोटी कंपनी के वीपी से बड़ा और लग्ज़ीरियस रूम देंगे।

 

5-star hotels

2. सामाजिक प्रतिष्ठा महत्व रखती है

होटल वाले वहां रुकने वाले गेस्ट की सामाजिक प्रतिष्ठा के हिसाब से भी उन्हें सुविधाएं देते हैं। यदि कोई बड़ी हस्ती, पब्लिक फिगर या बड़ा अभिनेता है तो उसे स्पेशल ट्रीटमेंट देंगे, क्योंकि उनके होटल में रुकने से होटल की भी प्रतिष्ठा बढ़ती है। जबकि जो अतिथि मशहूर नहीं हैं उन पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया जाता।

 

5-star hotels

3. आपकी प्राथमिकता और व्यवहार को रिकॉर्ड करते हैं

अगर आप होटल वालों को लिफ्ट के पास वाला कमरा देने को कहते हैं और इसके लिए ज़्यादा पैसे भी देने को तैयार रहते हैं, तो ऐसे में वो आपकी हर गतिविधि पर नज़र रखते हैं। नहीं जासूसी के लिए नहीं, बल्कि इसलिए ताकि वो आपकी हर ज़रूरत को पूरा कर सकते और होटल से कोई शिकायत न हो।

 

4. आप जितना ज़्यादा पैसा देंगा, होटल उतनी सुविधाए देगा

आप पांच सितारा होटल में जितना महंगा कमरा बुक करेंगे आपको होटल स्टाफ की उतनी ज़्यादा अटेंशन और सुविधाए मिलेंगी। यदि आपका पिछला अनुभव अच्छा नहीं रहा था तो इस बार वो आपकी देखभाल में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। वहीं, सस्ता कमरा बुक कराने वालों को होटल स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं देता है।

 

5-star hotels

5. डू नॉट डिस्टर्ब का साइन लगा होने पर कोई आपके कमरे में दाखिल नहीं हो सकता

ये कानूनी मसला है। डू नॉट डिस्टर्ब का बोर्ड लगा होने पर कोई भी बाहरी व्यक्ति आपके कमरे में नहीं आ सकता, यहां तक कि होटल का स्टाफ भी नहीं। यदि होटल स्टाफ आता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

 


Advertisement

5-star hotels

6. सेलिब्रिटीज़ और प्रभावशाली लोगों को मुफ्त कमरा देते हैं

सोशल मीडिया पर पब्लिसिटी के लालच में कई बार पांच सितारा होटल कुछ चुनिंदा सेलिब्रिटिज़ को मुफ्त में लग्जीरियस सुइट्स देते हैं, उन्हें लगता है कि अगर सेलिब्रिटी इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लें तो उनके होटल की पब्लिसिटी हो जाएगी। कोई भी होटल अपने यहां रुकने वाले गेस्ट की जानकारी दूसरों को नहीं दे सकता। ये नियम सभी होटलों पर लागू होता है।

 

5-star hotels

7. कुछ मशहूर लोगों को अपने दूसरे नाम से रजिस्टर्ड होने की अनुमति

मशहूर लोगों की पहचान छुपाने के लिए होटल उन्हें दूसरे नाम से या नॉन रजिस्टर्ड गेस्ट के रूप में रजिस्ट्रेशन की अनुमति दे देते हैं। ऐसा फैन्स की भीड़ से उन्हें बचाने के लिए किया जाता है।

 

8. अगर आपका किसी से अफेयर है तो आपकी प्राइवेसी की रक्षा करते हैं

कुछ लोग कभी अपनी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड के साथ आते हैं तो अगले हफ्ते वहीं अपने पैरेंट्स के साथ आते हैं। ऐसे में होटल स्टाफ इस बात का ध्यान रखते हैं कि उस शख्स के अफेयर के बारे में पैरेंटस को न बताएं।

 

5-star hotels

9. अच्छी टिप देने पर अच्छी सर्विस मिलती है

अगर आपने पिछली बार वेटर को अच्छी-खासी टिप दी थी, तो इस बार वो आपकी सेवा में हरदम हाज़िर रहेगा और बाकी गेस्ट को वेटिंग में रखकर आपको सर्विस देगा, लेकिन आपने अगर अच्छी टिप नहीं दी तो आपको सर्विस भी बहुत अच्छी नहीं मिलने वाली याद रखिएगा।

 

5-star hotels

10. यदि होटल में किसी की मौत हो गई तो उसके बारे में नहीं बताते

होटल में अक्सर ही किसी न किसी की मौत हो जाती है, मगर होटल वाले ये बात अपने गेस्ट को कभी नहीं बतातें, क्योंकि इसका असर उनकी रेप्युटेशन पर पड़ता है, इसलिए ऐसे मामलों पर वो चुप्पी साधे रहते हैं।

 

5-star hotels

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement