47वीं बार 10वीं की परीक्षा देंगे 77 की उम्र के शिवचरण यादव

author image
Updated on 4 Mar, 2016 at 1:02 pm

Advertisement

77 वर्ष की उम्र में शिवरचरण यादव 47वीं बार 10वीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं। सुनने में आपको यह अजीब लगे, लेकिन यह सच है। राजस्थान के शिवचरण यादव पिछले 46 साल से 10वीं की परीक्षा दे रहे हैं, लेकिन अब तक पास नहीं हो सके हैं।

अलवर जिले के खोहारी गांव में रहने वाले शिवचरण को परीक्षा पास करना मुश्किल जरूर लगता है, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी है।

1

शिवचरण यादव किसी भी परीक्षा में सभी विषयों में पास नहीं हो सके हैं। कई बार वह गणित और विज्ञान में पास कर जाते हैं तो अंग्रेजी में फेल कर जाते हैं।


Advertisement

वहीं कई बार तो ऐसा हुआ है कि वे अंग्रेजी में पास कर गए तो गणित में फेल कर जाते हैं। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस बार वह पास हो सकेंगे।

टाइम्स ऑफ इन्डिया की इस रिपोर्ट के मुताबिक, शिवचरण वर्ष 1995 में 10वीं की परीक्षा पास होने के कगार पर आ गए थे, जब वह गणित को छोड़कर बाकी सभी विषयों में पास हो गए। इस बार उन्होंने बकायदा ट्यूशन भी लिया है, ताकि परीक्षा पास कर सकें।

मैट्रिक की परीक्षा पास न करने की वजह से उनकी शादी भी नहीं हो सकी। अब वह अकेले अपने घर पर रहते हैं और नजदीक के ही मंदिर से मिलने वाले प्रसाद पर गुजारा करते हैं।

उन्हें सरकार द्वारा वृद्धा पेन्शन भी दिया जाता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement